scriptपीएम स्वनिधि योजना : फुटपाथ व्यापारियों को रोजगार स्थापित करने मिलेगा लोन, नहीं भरना पड़ेगा ब्याज | PM Swanidhi Yojana: Pavement traders will get loans to set up jobs | Patrika News

पीएम स्वनिधि योजना : फुटपाथ व्यापारियों को रोजगार स्थापित करने मिलेगा लोन, नहीं भरना पड़ेगा ब्याज

locationशाहडोलPublished: Jul 06, 2020 12:26:06 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

पूर्व में पंजीकृत थे 512, सील पूंजी का लाभ लेने 2898 ने करा लिया पंजीयनसत्यापन कराने के बाद नगर पालिका बैंक भेजेगी प्रकरण

पीएम स्वनिधि योजना : फुटपाथ व्यापारियों को रोजगार स्थापित करने मिलेगा लोन, नहीं भरना पड़ेगा ब्याज

पीएम स्वनिधि योजना : फुटपाथ व्यापारियों को रोजगार स्थापित करने मिलेगा लोन, नहीं भरना पड़ेगा ब्याज

शहडोल. नगर के फुटपाथ व सड़क किनारे हाथ ठेला लगाकर अपना व अपने परिवार का पेट पालने वालों का फुटकर पथ विक्रेताओं कारोबार लॉकडाउन के दौरान पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। तीन माह तक किसी प्रकार का कारोबार न होने की वजह से फुटपाथ व्यापारी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत फुटपाथ व्यापारियों को अपना व्यापार फिर से प्रारंभ करने सील पूंजी के रूप में बैंक से 10 हजार रुपए का लोन दिया जाना है। नगर पालिका को लगभग 2165 हिताग्रहियों को योजना के तहत लाभ देने का लक्ष्य मिला है। जिसके लिए नगर पालिका द्वारा 8 जून से 28 जून के बीच पंजीयन कराया गया है। शासन की इस योजना का लाभ लेने के लिए नगर से लगभग 2898 लोगो ने पंजीयन कराया है जबकि पूर्व में नपा में महज 512 फुटपाथ व्यापारी पंजीकृत थे।
नपा करा रही सत्यापन
फुटकर पथ विक्रेताओं द्वारा कराए गए पंजीयन का नगर पालिका द्वारा सत्यापन कराया जा रहा है। वार्ड प्रभारियों द्वारा अपने-अपने वार्डों में सत्यापन का कार्य किया जा रहा है। सत्यापन के बाद पात्र पाए जाने वाले फुटपाथ व्यापारियों को एक आईडी कार्ड व प्रमाणपत्र दिया जाएगा। साथ ही उनका प्रकरण बैंक को भेजा जाएगा। अभी तक किए गए सत्यापन में लगभग 1500 आवेदनों को सत्यापित किया गया है जबकि लगभग 150 आवेदन निरस्त किए गए हैं। वार्ड प्रभारियों द्वारा अभी भी सत्यापन का कार्य किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि आगामी 7 सितम्बर के बाद नपा द्वारा लोन स्वीकृत के लिए बैंको को प्रकरण भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।
एक वर्ष में जमा करनी होगी राशि
प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत फुटपाथ व्यापारियों को अपना कारोबार फिर से प्रारंभ करने के लिए बैंक से सील पूंजी के रूप में 10 हजार का लोन दिया जाएगा। बैंक द्वारा दिए गए इस लोन का सिर्फ मूलधन संबंधित फुटपाथ व्यापारी को जमा करना होगा इसका जो भी ब्याज होगा वह सरकार देगी। लोन लेने वाले को यह राशि एक वर्ष में जमा करनी होगी। जिसके लिए बैंक द्वारा किश्त निर्धारित की जाएगी। जिससे फुटपाथ व्यापारी को जमा करना होगा।
पोर्टल पर दर्ज होंगे आवेदन
लोन के लिए आवेदन फुटपाथ व्यापारियों द्वारा नगर पालिका में आवेदन जमा किए गए हैं। इस और सरल बनाने के लिए पीएम स्वनिधि पोर्टल तैयार किया गया है। जिसमें सभी आवेदन फीड किए जाएंगे। जिससे कि बैंको को आसानी हो जाएगी और सुलभता होगी।
इनका कहना है
शासन की योजना के तहत फुटकर पथ विक्रेताओं का पंजीयन कराया गया है। जिनके सत्यापन का कार्य कराया जा रहा है। उन्हे सील पूंजी के रूप में बैंक से लोन दिया जाएगा जिसकी मूलधन उन्हे एक वर्ष के अंदर जमा करना होगा।
यश कुमार रजक, सिटी मिशन मैनेजर, शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो