scriptडेढ़ करोड़ का ट्रक में लोड था गांजा, रेकी के लिए चल रही थी लग्जरी कारें, कई थानों को नहीं लगी भनक | Police caught a ton of hemp | Patrika News

डेढ़ करोड़ का ट्रक में लोड था गांजा, रेकी के लिए चल रही थी लग्जरी कारें, कई थानों को नहीं लगी भनक

locationशाहडोलPublished: Aug 13, 2020 10:09:40 pm

Submitted by:

amaresh singh

कार्रवाई की भनक लगते ही दो किमी पीछे ही रोक देते थे ट्रक

Police caught a ton of hemp

गांजा से लोड ट्रक के आगे और पीछे लग्जरी कार से कर रहे थे रेकी, पुलिस ने एक टन गांजा पकड़ा

शहडोल। विंध्य और उत्तरप्रदेश में शहडोल से गांजा की सप्लाई की जाती थी। शहडोल पुलिस ने गांजा तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए डेढ़ करोड़ का एक टन से ज्यादा गांजा जब्त किया है। तस्कर ट्रक में सब्जियों के बीच में गांजा छिपाकर ओडि़शा से शहडोल ला रहे थे। पुलिस ने लगभग 100 किमी का जाल बिछाते हुए 18 घंटे की मशक्कत के बाद दो तस्करों को गिरफ्तार करते हुए ट्रक में लोड एक टन गांजा, तीन लाख नकद और दो लग्जरी कार भी जब्त की है। कार्रवाई के दौरान अंधेरे का फायदा उठाते हुए पांच गांजा तस्कर मौके से भाग निकले। एसपी सत्येन्द्र शुक्ला के अनुसार, पुलिस को सूचना मिली थी कि बदरा भालूमाड़ा निवासी दीपू सिंह और बुढ़ार टिकुरी टोला निवासी रोहित शर्मा गांजा की खेप ओडि़शा से लेकर आ रहे हैं। गांजा की खेप शहडोल उमरिया और कटनी के अलावा उत्तरप्रदेश में भी सप्लाई की जाएगी।
तस्कर का बड़ा नेटवर्क, कार्रवाई से पहले लग गई थी भनक
सूचना पर बुढ़ार पुलिस ने नाकाबंदी की लेकिन गांजा तस्करों को पहले ही कार्रवाई की भनक लग गई। गांजा तस्कर ने आधे रास्ते से ही रूट बदल दिया। तीनों वाहनों में गांजा की खेप लेकर आ रहे दीपू सिंह एवं रोहित शर्मा साथियों सहित जैतपुर रोड की ओर भाग गए। पुलिस देर रात तक जंगलों में पतासाजी करती रही लेकिन आरोपी नहीं मिले थे। बाद में अमलाई, धनपुरी, सोहागपुर, कोतवाली, जयसिंहनगर और खैरहा पुलिस की टीम तैयार कर नाकाबंदी कराई गई। इन सभी थानों की टीम लगभग 18 घंटे तक लगातार जंगलों में गांजा तस्करों के वाहनों की तलाश करती रही। इसी दौरान 12 अगस्त को को जरवाही साबो तिराहा के पास नाकाबंदी की गई। यहां पर गांजा तस्करों के तीनों वाहनों को पुलिस ने जब्त किया है।


सब्जियों के नीचे दबे थे गांजे के पैकेट, कई सफेदपोश भी शामिल
इस दौरान अनूपपुर निवासी कपिल सोनी और रांची झारखण्ड निवासी अरूण कुमार शर्मा को पकड़ा है, जबकि पांच आरोपी भाग निकले। इसमें अनूपपुर निवासी दीपक सिंह, बुढ़ार निवासी रोहित शर्मा, दीपू वर्मन, अनूपपुर निवासी लाला पटहा और गौरेला छत्तीसगढ़ निवासी झिगालाल शामिल है। पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए गांजा तस्करों ने ट्रक के पीछे हरी सब्जियां लोड कर दी थी। पुलिस के अनुसार, गांजा तस्करों ने बकायदा एक एक किलो के पैकेट तैयार करके रखे थे। पुलिस ने आरोपियों से एक टन गांजा के साथ दो लग्जरी कार, एक ट्रक, पांच मोबाइल और नकदी 3 लाख 13 हजार रुपए जब्त किया है। गांजा तस्करी में शहडोल के कई सफेदपोश भी शामिल हैं। पुलिस दोनों आरोपियों को रिमांड में लेकर पूछताछ कर रही है। जिससे गांजा तस्करी के बड़े नेटवर्क का खुलासा हो सकता है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
गांजा से लोड ट्रक के आगे और पीछे लग्जरी कार से कर रहे थे रेकी
एक टन गांजा पकडऩे के मामले में गिरफ्तार में आए तस्कर बड़े शातिर तरीके से खेप लेकर आ रहे थे। पूछताछ में सामने आया कि गांजे से लोड वाहन के आगे और पीछे दो किमी की दूरी पर लग्जरी कार से रेकी की जा रही थी। हर मूवमेंट की जानकारी ट्रक चालक को दे रहे थे। पुलिस की कार्रवाई देख ट्रक को पहले ही रोक दिया जाता था।
कई बड़े रसूखदार और सफेदपोश का नाम
गांजा तस्करी में कई बड़े रसूखदार और सफेदपोश भी शामिल हैं। हालांकि अभी इन पर कार्रवाई नहीं हुई है। पुलिस ने गांजा तस्करों से कई सुराग जुटाए हैं। जिसमें कई लोगों के नाम सामने आए हैं।


कार में सैंपल दिखाने रखे थे, तभी शक गहराया
पुलिस संदेह के आधार पर वाहनों की जांच कर रही थी तभी लग्जरी कार में गांजा के पैकेट मिले। पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो पीछे ट्रक आने की बात कही। बताया गया कि गांजा तस्कर रास्ते भर गांजा की सप्लाई करते आ रहे थे।

– दीपक उर्फ दीपू वर्मन – 4 मामले
– रोहित शर्मा निवासी टिकुरीटोला बुढार – 4 मामले
– दीपक सिंह उर्फ दीपू निवासी अनूपपुर – 12 मामले
– कपिल सोनी निवासी अनूपपुर – 04 मामले

 


शहडोल पुलिस ने एक टन गांजा और नकदी तीन लाख के साथ तीन वाहनों को जब्त किया है। पिछले दस साल में यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। गांजा तस्कर शहडोल से आसपास के जिलों के अलावा दूसरे जिलों में गांजा सप्लाई करते थे। पूछताछ की जा रही है। सुराग जुटाए जा रहे हैं। ठीहों पर दबिश दी जाएगी।
सत्येन्द्र शुक्ला, एसपी शहडोल

ट्रेंडिंग वीडियो