scriptमुंशी से लेकर निरीक्षक के पद के साथ नाम की बनेगी मुहर, जिम्मेदारी से नहीं बच सकेंगे पुलिसकर्मी | Policeman can not escape responsibility | Patrika News

मुंशी से लेकर निरीक्षक के पद के साथ नाम की बनेगी मुहर, जिम्मेदारी से नहीं बच सकेंगे पुलिसकर्मी

locationशाहडोलPublished: Mar 26, 2019 09:00:13 pm

Submitted by:

amaresh singh

अभी तक तय नहीं हो पाती थी लापरवाही और जिम्मेदारी, रेंज के चारों जिलों के लिए निर्देश

Policeman can not escape responsibility

मुंशी से लेकर निरीक्षक के पद के साथ नाम की बनेगी मुहर, जिम्मेदारी से नहीं बच सकेंगे पुलिसकर्मी

शहडोल। इन्वेस्टिगेशन और अन्य मामलों में अब सिर्फ थाना प्रभारी लिखी मुहर नहीं मानी जाएगी। मुंशी से लेकर निरीक्षक स्तर तक नाम और पद्नाम के साथ मुहर बनेगी। इससे पुलिसकर्मी अब अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकेंगे। आईजी एसपी सिंह ने रेंज के चारों जिलों के एसपी को पत्र भी लिखा है। जिसमें कहा है कि प्रधान आरक्षक से लेकर निरीक्षक स्तर तक के पुलिस अधिकारियों के नाम और पद के साथ मुहर तैयार कराई जाए। कई थानों में पुलिसकर्मियों ने नई मुहर भी तैयार करा ली है। अभी तक कई मामलों में लापरवाही और जिम्मेदारी तय नहीं हो पाती थी लेकिन अब पद और नाम के साथ मुहर होने पर संबंधित पुलिसकर्मी और अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।


इन्वेस्टिगेशन और कोर्ट में आती हैं दिक्कतें
पुलिस अधिकारियों के अनुसार, अभी तक थानों में सिर्फ एक मुहर लगती थी, जिसमें थाना प्रभारी लिखा होता था। इसमें न तो थाना प्रभारी का नाम होता था और न ही जांचकर्ता का नाम रहता था। इसके चलते स्थानांतरण के बाद कई बार इन्वेस्टिगेशन और न्यायालय के अलावा पेशी के दौरान दिक्कतें आती थी। पुलिसकर्मियों का काफी समय यह पता लगाने में ही चला जाता था कि जांच किसने की और किस थाना प्रभारी की मुहर है।


अभी सिर्फ थाना प्रभारी लिखी लगाते थे मुहर
अभी रेंज के चारों जिलों के थानों में थाना प्रभारी लिखी मुहर है। इसका ही उपयोग जांच और अन्य मामलों में किया जाता है। मुंशी से लेकर थाना के पुलिसकर्मी फार करके थाना प्रभारी की सील लगा देते थे। इससे विभागीय कार्यो में काफी दिक्कतें आती हैं। जिसको लेकर आईजी ने रेंज के सभी एसपी को निर्देश दिए हैं।


अभी तक थाना प्रभारी की सील का उपयोग किया जाता था। थानों में फार करके उपयोग करते थे। इससे कई बार जिम्मेदारी और लापरवाही तय नहीं कर पाते थे। विभागीय कार्य, जांच और कोर्ट के मामलों में भी सील में नाम न होने से दिक्कतें होती थी। रेंज के चारों जिलों को निर्देश दिए कि नाम और पद के साथ सील बनाएं।
एसपी सिंह, आईजी
पुलिस रेंज, शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो