scriptस्कूलों में आयोजित हुआ प्रतिभा पर्व, मूल्याकंन से परखी छात्रों की प्रतिभाए | Pratibha Parva held in schools, talents of students examined by evalua | Patrika News

स्कूलों में आयोजित हुआ प्रतिभा पर्व, मूल्याकंन से परखी छात्रों की प्रतिभाए

locationशाहडोलPublished: Dec 14, 2018 08:00:32 pm

1627 प्राथमिक विद्यालय एवं 498 माध्यमिक विद्यालयों में हुआ कार्यक्रम

 Pratibha Parva held in schools, talents of students examined by evaluation

स्कूलों में आयोजित हुआ प्रतिभा पर्व, मूल्याकंन से परखी छात्रों की प्रतिभाए

शहडोल . कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव के मार्गदर्षन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एस.कृष्ण चैतन्य के निर्देशन में जिले की समस्त 1627 प्राथमिक विद्यालय एवं 498 माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिभा पर्व का आयोजन किया गया है। जिसमें 13 दिसम्बर को प्रतिभा पर्व प्रारंभ हुआ। साथ ही 14 एवं 15 दिसम्बर को प्रतिभा पर्व मूल्याकंन होगा।
गुरुवार को कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव ने ग्रामीण स्तर के दूरस्थ अंचल के माध्यमिक विद्यालय जोधपुर तथा प्राथमिक माध्यमिक पंचगाव में प्रतिभा पर्व के प्रथम दिवस कक्षा 8वीं की हिन्दी, गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान तथा प्राथमिक विद्यालय की कक्षा 3 एवं 5 विषय हिन्दी, गणित, पर्यावरण अध्ययन के मूल्याकंन का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने छात्रों से चर्चा की तथा छात्रों एवं शिक्षकों को प्रतिभा पर्व मूल्याकंन की आवश्यकता और उपयोगिता को बताते हुए कहा कि अभी तक आप जितना पढ़े है तथा आपको उसका कितना ज्ञान हुआ है, उसका मूल्याकंन किया जाना आवश्यक है। साथ ही इस मूल्याकंन से आपकी प्रतिभा को उभारने हेतु मूल्याकंन पश्चात् विश्लेषण कर विषयवार कठिन बिन्दुओं को जानकर उनके लिए विशेष कक्षा संचालित कराकर अभ्यास कराया जाकर कमियों को दूर किया जावेगा। छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कलेक्टर ने छात्रों को लक्ष्य निर्धारित कर पढऩे हेतु प्रेरित किया एवं मूल्याकंन पूरे जिले में विधिवत संचालित हो इसके निर्देश भी दिये। 15 दिसम्बर 2018 को बालसभा में सभी की सहभागिता कर विधिवत संचालित करने का निर्देश दिया। विद्यालय की मूल्याकंन एवं शालेय व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए, और अच्छा करने का निदश दिया गया। प्रतिभा पर्व की कार्यशाला 3 दिसम्बर को आहुत थी, जिसमें समस्त बिन्दुओं पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला गया था। 3 दिसम्बर 2018 को समस्त डाइट स्टॉफ, बीआरसीसी, बीएसी, सीएसी, का जिला स्तरीय प्रशिक्षण एवं 4,एवं 5 दिसम्बर को पंाचों विकासखण्डों में विकासखण्ड स्तरीय समस्त संस्था प्रमुखों का संकुल स्तरीय प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण किया गया।
राज्य शिक्षा केन्द्र के जिला प्रभारी अरविन्द सिंह बुन्देला ने प्राथमिक एवं माध्यमिक छाता में पहुचकर विधिवत अनुवर्तन का कार्य किया तथा बच्चों से रूबरू हुए तथा विद्यालय में बच्चों से चर्चा कर उनके भविष्य के बारे में पूछा तथा अध्यापन के बारे में बच्चों से जानकारी ली।डा.मदन कुमार त्रिपाठी जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र ने कहा कि प्रतिभा पर्व शिक्षा की गुणवत्ता सुधार हेतु जिले का एक मह त्वपूर्ण कार्यक्रम है। जिले में समस्त प्राथमिक 1627 एवं माध्यमिक 498 में मूल्याकंन के सत्यापन हेतु 553 मूल्याकंनकत्र्ता,सत्यापनकत्र्तााओं की डियूटी लगाई गई है साथ ही डीपीसी समस्त एपीसी, डाइट स्टॉफ, बीआरसीसी, बीएसी, सीएसी, द्वारा भी विकासखण्डों वितरण कर विधिवत अनुवर्तन किया जा रहा है। डा. त्रिपाठी ने आगे कहा कि 14 दिसम्बर को द्वितीय दिवस पर 11. से 12.30 तक कक्षा 1, 2 एवं 4 के बच्चों का अंग्रेजी एवं पर्यावरण अध्ययन का मूल्याकंन किया जावेगा तथा अपरान्ह 2. बजे से 3.30 तक कक्षा 3 एवं 5 के बच्चों का अंग्रेजी विषय का मूल्याकंन किया जावेगा। 15 दिसम्बर को तृतीय दिवस पर बाल-सभा का आयोजन किया जावेगा, जिसमें बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक एवं खेलकूद गतिविधियां की जावेगी जिसका उपस्थित जन-प्रतिनिधियों ,अभिभावकों द्वारा बच्चें का सम्मान किया जावेगा और बच्चों के मूल्याकंन परिणाम को पालकों के साथ में साझा किया जावेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो