कोयला, शराब और रेत माफिया की तैयार करें सूची, अभियान चलाकर करें कार्रवाई

समय-सीमा की बैठक: आयुष्मान कार्ड बनाने में लाएं तेजी, हर दिन मॉनिटरिंग करें सभी एसडीएम

By: Ramashankar mishra

Published: 19 Jan 2021, 12:33 PM IST

शहडोल. कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह ने माफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि अवैध रेेत, कोयला उत्खनन, शराब एवं ड्रग माफियाओं तथा शासकीय भूमि में अवैध अतिक्रमण करने वाले माफियाओं के विरूद्ध सभी एसडीएम, खनिज अधिकारी, आबकारी अधिकारी कड़ी कार्यवाही करें। जिले के जिन अदतन अपराधियों का पुलिस रिकॉर्ड है और जिन पर जिला बदर की कार्यवाही की जा रही है।
उनके द्वारा यदि शासकीय भूमि पर अवैध अतिक्रमण, खनिजो का उत्खनन किया जा रहा है तो उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करें माफियाआं को बक्शा न जाए। बैठक में कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सीएमएचओ एवं सभी सीएमओ नगर पालिका, नगर पंचायत तथा जिले के सभी सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित किया कि आयुष्मान कार्ड हर पात्र हितग्राही का बनवाएं। आयुष्मान कार्ड 31 जनवरी कम से कम लक्ष्य का 50 प्रतिशत उपलब्धि करें। बैठक में कलेक्टर ने वनाधिकार पट्टों का प्रकरण जो अनुभाग स्तर पर लंबित है उनको 2 दिवस के अंदर परीक्षण कर डीएमसी में भिजवाएं।
कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि जिले में जिन पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टा दिया गया है और उन्हें पंचायत एवं विकास से जिन कल्याणकारी योजनाओं जैसे- पीएम किसान, सीएम किसान या अन्य का लाभ दिया गया है उसे भी सूचीबद्ध करें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत पार्थ जायसवाल, अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा, संयुक्त कलेक्टर दिलीप पाण्डेय, एसडीएम सोहागपुर धर्मेन्द्र मिश्रा, डीपीसी डॉ मदन त्रिपाठी, मनोज लरोकर, सीएमएचओ डॉ. एम.एम. सागर, एलडीएम एससी मांझी, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण अमित तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
राजस्व वसूली के लिए बनाएं समिति
बैठक में कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि राजस्व वसूली के प्रकरणों को गति प्रदान करने के लिए एक समिति बनाएं जिसमें कामर्सियल अधिकारी, कोषालय अधिकारी, आबकारी अधिकारी, खनिज अधिकारी, कार्यपालन यंत्री आरईएस एवं एसडीएम तहसीलदार आदि को शामिल करें एवं उनसे प्राप्त सुझावों पर भी अमल करें। अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व वसूली में गति लाएं। उन्होन कहा कि ग्वालियर जिले के तर्ज पर यहां भी बडी गौशाला बनाई जाए। इसके लिए शासकीय भूमि का चयन कर लें।
अपराधियों के विरूद्ध करें सख्त कार्यवाही
समय-सीमा की बैठक में महिलाओं तथा कमजोर वर्गो, कानून व्यवस्था का उल्लंघन वाले एवं मफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सभी एसडीएम एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को निर्देश देते हुए कहा कि महिलाओं एवं कमजोर वर्गो के विरूद्ध दर्ज प्रकरणों का गहन परीक्षण करें एवं कड़ी कार्यवाही करें। कलेक्टर ने जिला आबकारी अधिकारी एवं खनिज अधिकारी को निर्देशित किया है कि जिनके विरूद्ध उन्होंने कार्यवाही की है उसकी एक सूची पुलिस अधीक्षक शहडोल को भी उपलब्ध कराएं।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned