इस विवि में चल रही अतिथि विद्वानों की भर्ती की तैयारी

इस विवि में चल रही अतिथि विद्वानों की भर्ती की तैयारी

Ramashankar mishra | Publish: Sep, 10 2018 11:58:28 AM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

मैरिट लिस्ट में आपत्ति के लिए आज अंतिम तिथि

शहडोल। पं. शंभूनाथ शुक्ल विश्वविद्यालय में संचालित अलग-अलग पाठ्यक्रमों के १८ विषयों के लिए रिक्त पड़े पदों की भरपाई अतिथि विद्वानों से भरने की कवायद् की जा रही है। जिसके लिए विवि प्रबंधन द्वारा पूर्व उक्त सभी विषयों के लिए कुल ४६ पदों के लिए आवेदन मंगाए गए थे। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में स्टाफ की कमी बनी हुई है। जिसके चलते शैक्षणिक गतिविधियों का सही ढ़ंग से संचालन नहीं हो पा रहा है। जिसे देखते हुए प्रबंधन द्वारा अतिथि विद्वानों की नियुक्ति की जा रही है। जिसके लिए सैकड़ो की तादाद में आवेदन प्राप्त हुए थे। जिनमें से निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप विवि द्वारा मैरिट लिस्ट जारी कर दावा आपत्ति के लिए समय सीमा तय की थी। जिसके अनुसार सोमवार को दावा आपत्ति के लिए अंतिम समय है। जिसके बाद विवि प्रबंधन द्वारा मैरिट लिस्ट के आधार पर अतिथि विद्वानों की नियुक्ति पूर्ण की जाएगी।
मानदेय को लेकर अटकलें
उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों में अतिथि विद्वानों के लिए भले ही न्यूनतम लगभग 30 हजार रुपए का मानदेय नियत किया हो लेकिन पं. शंभूनाथ शुक्ल विवि द्वारा मानदेय को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। विवि द्वारा उल्लेख किया गया था कि मानदेय का निर्धारण विवि प्रबंधन द्वारा किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि विवि प्रबंधन द्वारा अतिथि विद्वानों की भर्ती को लेकर कुछ नियम व शर्ते भी रखी गई थी। जिसमें स्पष्ट उल्लेख किया गया था कि आवश्यक्तानुसार पदों में परिवर्तन भी किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि यदि किसी भी प्रकार की दावा आपत्ति मेरिट लिस्ट को आती है तो उसका समाधान करने के बाद अतिथि विद्वानों की नियुक्ति संबंधी आदेश जारी कर दिए जाएंगे।
किसमें कितने पद
विवि प्रबंधन द्वारा 18 विषयों के लिए 46 पदों में अतिथि विद्वान रखे जाने के लिए आवेदन मंगाए गए थे। जिसमें भौतिक शास्त्र 02, इलेक्ट्रानिक 02, रसायनशास्त्र 05, वनस्पतिशास्त्र 01, प्राणीशास्त्र 01, मत्स्य विज्ञान 02, बायो टेक्नालाजी 03, गणित 04, कम्प्यूटर साइंस 04, वाणिज्य 05, भूगोल 03, समाजशास्त्र 02, राजनीतिशास्त्र 01, इतिहास 02, अर्थशास्त्र 02, हिन्दी 03 अंग्रेजी 03, संस्कृत 01 शामिल है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned