scriptजिले में एससी-एसटी वर्ग की बनेगी प्रोफाइल | Profile of SC-ST Class in District | Patrika News

जिले में एससी-एसटी वर्ग की बनेगी प्रोफाइल

locationशाहडोलPublished: Sep 18, 2018 09:52:12 pm

Submitted by:

shivmangal singh

नए साफ्टवेयर में पंजीयन के बाद ही मिलेगा योजनाओं का लाभ

Profile of SC-ST Class in District

Profile of SC-ST Class in District

शहडोल. जनजातिय कार्य विभाग द्वारा जिले के एससी-एसटी वर्ग के लोंगो की प्रोफाइल बनाई जाएगी और प्रोफाइल में पंजीयन के बाद ही इस वर्ग के लोगों का विभागीय योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। प्रोफाइल के लिए नया साफ्टवेयर भी बनाया गया है। जिसमें पंजीयन कार्य के लिए जिले में ५५ आधार सेन्टर भी खोले जाएंगे। इसके लिए संबंधित लोगों को इ-गवर्नेश द्वारा प्रशिक्षण दिया जा चुका है और आधार केन्द्र के पंजीयन का कार्य शुुरू किया जा चुका है। बताया गया है कि प्रशिक्षण प्राप्त जनजातिय कार्य विभाग के लोगों की इ-गवर्नेश द्वारा परीक्षा ली जाएगी और परीक्षा मेंं पास होने के बाद उन्हेे केन्द्र खोलने का लाइसेन्स दिया जाएगा। प्रोफाइल पंजीयन का कार्य आगामी पांच जून से शुरू किया जाएगा। प्रोफाइल पंजीयन के लिए हितग्राही के आधार नम्बर, जाति प्रमाण-पत्र और समग्र परिवार की आईडी व समग्र सदस्य आईडी की जरूरत होगी। बताया गया है कि शहडोल जिले में एसटी वर्ग की चार लाख ९० हजार और एससी वर्ग की करीब एक लाख आबादी है। जो जिले की जनसंख्या का क्रमश: ४४ और सात फीसदी है। बताया गया है कि अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति वर्ग के आवेदकों के लिए कियोस्क सेन्टर की सेवा शु:ल्क प्रति आवेदक राशि दस रुपए निर्धारित किया गया है। जिसका भुगतान जनजातिय कार्य विभाग द्वारा किया जाएगा।
यहां खुलेंगे आधार सेन्टर
एससी-एसटी वर्ग के प्रोफाइल के पंजीयन के लिए जिले में ५५ आधार सेन्टर खोले जाएगे। जिसमें सहायक आयुक्त कार्यालय, संयुक्त संचालक कार्यालय, तीन बीईओ कार्यालय एवं सभी ५० संकुल केन्द्र में आधार सेन्टर खोले जाएंगे। जिसमें ३४ सेन्टरों के पंजीयन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। संकुल केन्द्रों में बुढ़ार विकास खण्ड के बहगढ़, साबोकालरी, बलबहरा, बिरूहली, कन्या बुढ़ार, जैतपुर, झींक बिजुरी, केशवाही, खम्हरिया, खाम्हीडोल, रामपुर, रसमोहनी और साखी, जयङ्क्षसहनगर ब्लॉक के बराछ, चितरांव, सीधी, टिहकी, पोड़ीकला, आमडीह,अमझोर, बनसुकली, जयसिंहनगर, कनाड़ीखुर्द, करकी और मसीरा, गोहपारु ब्लाक के पैलवाह, भुरसी, अंकुरी, बरमनिया, चुहिरी, गोहपारु, गुरा और खन्नौधी, सोहागपुर ब्लाक के करकटी, कोटमा, धुरवार, छतवई, पचगांव, धनपुरी, शहडोल, कन्या सोहागपुर, हर्राटोला, खैरहा व सिंहपुर शामिल है।
इनका कहना है
प्रोफाइल पंजीयन संबंधी प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और चार ब्लाक के शिक्षकों व अधिकारियों को प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है और लाइसेन्स व परीक्षा की प्रक्रिया जारी है।
नरोत्तम बरकड़े, सहायक आयुक्त, जनजातिय कार्य विभाग, शहडोल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो