scriptपीएसए प्लांट : एक मिनट में तैयार होगी 1000 लीटर ऑक्सीजन, 240 प्वाइंट तक पाइप लाइन से होगी सप्लाई | PSA Plant: 1000 liters of oxygen will be ready in a minute, will be su | Patrika News

पीएसए प्लांट : एक मिनट में तैयार होगी 1000 लीटर ऑक्सीजन, 240 प्वाइंट तक पाइप लाइन से होगी सप्लाई

locationशाहडोलPublished: Aug 06, 2021 12:32:38 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

जिला चिकित्सालय पहुंची मशीन, 570 एलपीएम के लिए करना पड़ेगा इंतजार

पीएसए प्लांट : एक मिनट में तैयार होगी 1000 लीटर ऑक्सीजन, 240 प्वाइंट तक पाइप लाइन से होगी सप्लाई

पीएसए प्लांट : एक मिनट में तैयार होगी 1000 लीटर ऑक्सीजन, 240 प्वाइंट तक पाइप लाइन से होगी सप्लाई

शहडोल. जिला चिकित्सालय के प्रत्येक वार्ड तक शीघ्र ही ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी। शासन द्वारा स्वीकृत 1000 एलपीएम पीएसए प्लान्ट की मशीन जिला चिकित्सालय पहुंच चुकी है। जिसे जल्द ही तकनीकी टीम द्वारा स्थापित कर दिया जाएगा। जिसके साथ ही आसानी से जिला चिकित्सालय में ही ऑक्सीजन तैयार होकर मरीजों के बेड तक पहुंच सकेगी। हालांकि दूसरे 570 एलपीएम प्लांट के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। दोनो ही प्लांट के लिए आवश्यक तैयारियां पूर्व में ही कर ली गई थी। प्लांट के लिए आवश्यक बेस, विद्युत सप्लाई की व्यवस्था के साथ ही पूराने भवन में 1000 एलपीएम प्लांट से ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा करा लिया गया था। मशीन पहुंचने की देरी थी वह भी पहुंच गई है। जल्द ही स्थापित करने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिसके बाद मरीजों को ऑक्सीजन की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बढ़ाया गया क्षेत्रफल
उल्लेखनीय है कि 1000 एलपीएम प्लांट के लिए जिला चिकित्सालय परिसर में बनाया गया था वह काफी छोटा था। आवश्यक्तानुसार शेड को और बढ़ाया गया है साथ ही बिजली फिटिंग सहित अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई है। मशीन भी जिला चिकित्सालय पहुंच गई है। कुछ पार्ट आने शेष हैं वह भी जल्द ही पहुंच जाएगे। साथ ही दो से तीन दिन में तकनीकी टीम यहां पहुंचकर मशीन स्थापित कर इसे प्रारंभ कर देगी।
और भी बढ़ेंगे ऑक्सीजन प्वाइंट
जिला चिकित्सालय में स्थापित होने वाले ऑक्सीजन प्लांट से एक मिनट में 1000 लीटर ऑक्सीजन हवा से तैयार होगी। जिसे पाइप लाइन के माध्यम से वार्डो में पहुंचाया जाएगा। इसके लिए लगभग 240 ऑक्सीजन प्वाइन्ट बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि अभी लगभग 60 प्वाइन्ट और भी बढऩे हैं। इसके अलावा 570 एलपीएम प्लांट से जिला चिकित्सालय भवन में तैयार हो रहे नए भवन को जोड़ा जाएगा। यहां भी पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था होगी।
इनका कहना है
1000 एलपीएम पीएस प्लांट के लिए मशीन आ गई है। शेड निर्माण सहित अन्य तैयारियां पूर्व में कर ली गई थी। तकनीकी टीम के आते ही यह स्थापित हो जाएगी। जिससे वार्डो में पाइप लाइन के माध्यम से सीधे ऑक्सीजन सप्लाई हो सकेगी। वहीं 570 एलपीएम के पीएम ऑक्सीजन प्लांट में अभी कुछ समय लगेगा।
डॉ. जीएस परिहार, सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय शहडोल।

ट्रेंडिंग वीडियो