video story: स्वागत द्वार और मंच तक न सीमित रहें जनप्रतिनिधि, शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाओं पर भी करें फोकस

video story: स्वागत द्वार और मंच तक न सीमित रहें जनप्रतिनिधि, शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाओं पर भी करें फोकस

Amaresh Singh | Publish: Mar, 17 2019 07:24:48 PM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

लोगों ने राजनीति को लेकर रखे बेबाकी से राय, कहा अच्छे लोगों के आने से ही बेहतर होगी राजनीति

शहडोल। राजनीति में स्वच्छ और ईमानदार लोग आएं और क्षेत्र की समस्याओं का निदान करें। पत्रिका के चेंजमेकर अभियान में रविवार को शहर के वरिष्ठों के अलावा समाजसेवी और युवाओं ने भी हिस्सा लिया। सभी ने क्षेत्र की समस्याओं और क्षेत्र के विकास तथा बेरोजगारी सहित अन्य मुद्दों को लेकर बेबाकी से अपने विचार रखे। लोगों ने लोकसभा को लेकर पार्टियों द्वारा योग्य और इमानदार प्रत्याशी को ही उम्मीदवार बनाने की बात रखते हुए निष्पक्ष व्यक्ति को चुनने की बात रखी।

ईमानदार हो प्रत्याशी
लोस में ईमानदार और योग्य प्रत्याशी होना चाहिए जो क्षेत्र की समस्याओं को सरकार के सामने रख सके। समाजसेवी राजेश सोंधिया ने कहा कि पूर्व में दिग्गज नेताओं ने क्षेत्र के विकास के लिए बहुत कुछ किया और क्षेत्र को पहचान दिलाई। बेरोजगारी को लेकर जन प्रतिनिधियों को सोचना चाहिए और बंद रेडियो स्टेशन को चालू कराना चाहिए।

राजेश सोंधिया

बेरोजगारों को मिले रोजगार
संभाग में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है, आदिवासी बाहुल्य संभाग को योग्य प्रत्याशी की जरूरत है जो चुनाव जीत कर रोजगार के अवसर बेरोजगारों को दिलाए और लोगों से सरलता और सहजता से मिल सके। युवा नेता पियूश शुक्ला ने कहा कि राजगार के साथ चिकित्सा के लिए नागपुर के लिए सीधी ट्रेन और चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाई जाए।

पियूश शुक्ला

जागरूक हो सांसद
संभाग के प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद को जागरूक होना चाहिए जो क्षेत्र की समस्याओं के लिए कार्य कर सके और लोगों को सहजता से मिल सके। रमेश त्रिपाठी अधिवक्ता ने कहा कि पेंड्रा से लेकर कटनी तक के लोगों को बिलासपुर और जबलपुर आना जाना पड़ता है। एक बड़े क्षेत्र को रेलवे न्यायालय की जरूरत है।

रमेश त्रिपाठी अधिवक्ता

योग्यता हो प्रत्याशी का पैमाना
सांसद के लिए योग्यता पैमाना होना चाहिए जो पढ़ा लिखा हो और आम जनता के बीच का हो और लोगों की समस्याओं के लिए आगे आए। समाजसेवी राजेश्वर उदानिया ने कहा कि जो जन प्रतिनिधि शिक्षा और स्वास्थ्य तथा रोजगार को लेकर सक्रिय हो। उन्होने कहा कि बहुत दिनों से स्वास्थ्य के लिए नागपुर सीधी ट्रेन की दरकार है।

राजेश्वर उदानियां

पार्टियों के घोषणा पत्र की हो समीक्षा
राजनैतिक पार्टियों द्वारा चुनाव के पहले जारी किए गए घोषणा पत्र की समीक्षा होनी चाहिए और राजनैतिक पाटियों और प्रत्याशियों की जवाबदेही तय की जानी चाहिए। साहित्यकार शा अहमद ने कहा कि छात्रों की तरह राजनेताओं की भी कार्य की परीक्षा होनी चाहिए और उसके कार्य का आंकलन किया जाना चाहिए।

शाद अहमद

तय हो जन प्रतिनिधियों की जवाबदेही
चाहे विधायक हो या सांसद हर जन प्रतिनिधि की जवाबदेही तय होनी चाहिए। सांसद योग्य और पढ़ा लिखा और सुयोग्य होना चाहिए। हमारे जन प्रतिनिधि में क्षेत्र के विकास और लोगों की समस्याओं के निराकरण करने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए। समाजसेवी शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने रखते हुए कहा कि विकास का विकेन्द्रीकरण होना चाहिए।

शैलेन्द्र श्रीवास्तव

जन प्रतिनिधियों को दिलानी चाहिए बेसिक शिक्षा
आज समाज और देश के युवाओं को बेसिक शिक्षा दिलाने की जरूरत है। हमारे जन प्रतिनिधियों को कार्य करने की जरूरत है, तभी समाज और क्षेत्र के विकास का सपना साकार हो सकता है। युवा ललन सिंह ने कहा कि ऐसा सांसद और जन प्रतिनिधि हो जो सरलता से लोगों से मिलकर क्षेत्र की समस्याओं को सरकार के सामने बेबाकी से रख सके।

ललन सिंह

प्रतिक्रियावादी दल हो गए राष्ट्रवादी
राजनीति में सुधार की जरूरत है, राजनीति में योग्य और पढें लिखे व्यक्ति की ही जरूरत है। प्रतिक्रियावादी दल अब राष्ट्रवादी हो गए हैं, जो विपक्ष से जवाब मांगते हैं, जबकि जवाबदेही सत्ता पक्ष की बनती है। ब्राहमण समाज के अध्यक्ष डा. बाल्मीक गौतम ने कहा कि राजनैतिक पार्टियों में गिरोहबाजी समाप्त होनी चाहिए और शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं सस्ती करने की जरूरत है।

डा. बाल्मीक गौतम

जनता के बीच का हो सांसद
हमारा सांसद और जन प्रतिनिधि हमारे बीच का और योग्य तथा पढ़ा लिखा होना चाहिए, जो क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण सहजता के साथ तत्परता पूर्वक कर सके। अंजू यादव ने कहा कि सांसद ऐसा हो जो बेराजगारी और क्षेत्र की समस्याओं तथा स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर सके। 12वीं के बाद इंस्टीटयूट नहीं होने से छात्रों को बहार जाना पड़ता है, इस मामले में सांसद को विचार करना चाहिए।

अंजू यादव छात्र नेता

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned