scriptअलर्ट: पब्लिक वाइफाइ आपके लिए हो सकता है खतरनाक, एप परमिशन से शेयर हो सकता है डाटा | Public WiFi can be dangerous, data can be shared with app permission i | Patrika News

अलर्ट: पब्लिक वाइफाइ आपके लिए हो सकता है खतरनाक, एप परमिशन से शेयर हो सकता है डाटा

locationशाहडोलPublished: Jun 26, 2022 01:39:25 pm

Submitted by:

shubham singh

सार्वजनिक वाइ-फाइ या हॉटस्पॉट का उपयोग करने से बचें

Cyber Crime : अगर आप भी Mobille पर ज्यादा समय बिताते हैं तो इस बात से रहिये सावधान

Cyber Crime : अगर आप भी Mobille पर ज्यादा समय बिताते हैं तो इस बात से रहिये सावधान

शहडोल. सोशल मीडिया ने साइबर स्टाकिंग को काफी आसान बना दिया है। सायबर अपराधी आसानी से फ्रॉड के लिए आपकी जानकारी जुटा सकता है और उसे ट्रैक भी कर सकता है। एडीजी शहडोल रेंज डीसी सागर कहते हैं, निजी एवं व्यवसायिक तौर पर ई-मेल, ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, पासवर्ड, पोर्टेबल मीडिया, वाइफाइ कनेक्टिविटी, इंटरनेट एक्सेस, वायरस और वेब ब्राउजऱ सुरक्षा, प्रिंटआउट फैक्स, सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में साइबर अपराध का स्मार्ट सतर्कता के साथ मुकाबला कर फ्राड से बच सकते हैं।
इस तरह करें बचाव
एडीजी डीसी सागर के अनुसार, इ-मेल के जरिए भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले यूआरएल की जांच कर लें। आधिकारिक ई-मेल खाते का उपयोग केवल आधिकारिक उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए। आधिकारिक ई-मेल को व्यक्तिगत ई-मेल खाते में अग्रेषित नहीं किया जाना चाहिए। अजनबियों से आने वाले इमेल का जवाब न दें। किसी अज्ञात या अविश्वसनीय लिंक पर क्लिक न करें। इ-मेल के माध्यम से कोई भी व्यक्तिगत या संवेदनशील जानकारी क्रेडिट कार्ड नंबर, पासवर्ड या अन्य निजी जानकारी न भेजें। पासवर्ड ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप से संबंधित पासवर्ड शेयर न करें। स्ट्रांग पासवर्ड बनाएंं जिसमें अपरकेस, अक्षरों, लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल शब्द होने चाहिए। समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें। हर एकाउंट के लिए अलग गोपनीय पासवर्ड हो। संदेह एवं हैक होने पर पासवर्ड तुरंत बदलें। पहले इस्तेमाल किए गए पासवर्ड का उपयोग न करें। अपने खाते के पासवर्ड के रूप में अपने आस-पास स्थित चीजों के नाम का उपयोग न करें। इन्हें आसानी से तोड़ा जा सकता है।
न दें ये जानकारी
मोबाइल पर व्यक्तिगत या खाते की जानकारी की परमिशन स्वीकार न करें। हमेशा जांचें कि मोबाइल ऐप द्वारा कौन सी अनुमति मांगी गई है। सायबर अपराधी आसानी से पीछा कर सकते हैं। वायरलेस कनेक्टिविटी असुरक्षित होती है। सार्वजनिक वाइ-फाइ हॉटस्पॉट का उपयोग करने से बचें। पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते समय सुरक्षा का ध्यान रखें। वायरलेस इंटरफेस का डिसेबल होना डिफ़ॉल्ट मोड में रहे। उपयोग में न होने पर वायरलेस या ब्लूटूथ को चालू न रखें। सुरक्षित वेबसाइटों को पब्लिक वाई-फाई पर न खोलें। वेब ब्राउजऱ से यदि कोई वायरस डिलीट नहीं हो रहा है तो प्राधिकारी को सूचना दें। वेब ब्राउजऱ के नवीनतम संस्करण का उपयोग करें। ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करते रहें, जिससे सभी कुकीज़, अस्थायी फ़ाइलें, ब्राउजिंग हिस्ट्री को हटाने में सहायता मिलेगी। किसी भी अनजान वेबसाइट पर जाने से पहले अपने वेब ब्राउजर में सभी जावा स्क्रिप्ट या एक्टिवएक्स सपोर्ट को बंद करना न भूलें। किसी भी अविश्वसनीय लिंक में कोई भी व्यक्तिगत जानकारी न दें। पॉप-अप और प्लग-इन की अनुमति न दें, उन्हें ब्राउजऱ सेटिंग्स में डिसेबल करें। प्रोफ़ाइल की गोपनीयता सेटिंग्स की जांच की जानी चाहिए और यह देखें कि वे सही स्तर पर सेट हैं। भले ही सोशल नेटवर्क निजी पर सेट हो, लेकिन यह गारंटी नहीं देता कि जानकारी पूरी तरह से निजी है। सोशल मीडिया साइटों और अन्य सार्वजनिक साइट पर कोई भी निजी या संवेदनशील जानकारी क्रेडिट कार्ड नंबर, पासवर्ड या अन्य निजी जानकारी पोस्ट न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो