scriptदुर्घटना स्थलों पर लगाए जाएंगे रेडियम संकेतक | Radium indicators will be installed at accident sites | Patrika News

दुर्घटना स्थलों पर लगाए जाएंगे रेडियम संकेतक

locationशाहडोलPublished: Oct 22, 2019 09:17:32 pm

Submitted by:

lavkush tiwari

सड़क सुरक्षा उप समिति की बैठक में लिए महत्वपूर्ण निर्णय

Radium indicators will be installed at accident sitesदुर्घटना स्थलों पर लगाए जाएंगे रेडियम संकेतक

Radium indicators will be installed at accident sitesदुर्घटना स्थलों पर लगाए जाएंगे रेडियम संकेतक

शहडोल. कलेक्टर ललित दाहिमा की उपस्थित में सड़क सुरक्षा उप समिति की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में आयोजित की गई। बैठक में पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन पर विस्तृत चर्चा की गई। कलेक्टर ने सबसे अधिक दुर्घटना वाले सड़क को चिन्हित कर उचित रोकथाम की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस प्रशासन द्वारा चिन्हित ऐसे दुर्घटना स्थल पर प्रस्ताव के अनुसार कार्य कराने तथा संकेतक लगाने के निर्देश दिए, जिससे आकस्मिक दुर्घटना रोकी जा सके। एसपी अनिल सिंह कुशवाह ने सुझाव दिया कि हाईवे पर मिलने वाली सड़कों पर छोटे-छोटे बम्फर ब्रेकर लगाए जाएं। एसपी ने वाहनों के विक्री के समय ही नम्बर विक्रेताओं को प्रदाय करने के निर्देश दिए तथा जिले के खतरनाक मोडो़ पर रेडियमयुक्त संकेतक लगाने का सुझाव दिया, जिस पर कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। एसपी ने ट्रेक्टर व ट्रकों में सरिया व लोहे के छड़ों को निर्धारित भार वाहक क्षमता से अधिक होने पर क्रेता, विक्रेता एवं परिवहनकर्ता के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाहनों में नम्बर प्लेट लगाए जाना आवश्यक है। बिना नम्बर के वाहनों पर कड़ी कार्रवाई की जाए और सड़को में पेंच वर्क का कार्य 7 नवम्बर तक कराने के निर्देश नगर पालिका, रोड़ डेवलपमेंट एवं पीएमजीएसबाई के अधिकारियों को दिए।
बैठक में अमलई चौराहे से जैतपुर चौराहे की रोड़ मरम्मत, ब्रेकर बनाने तथा इन्द्रा चौक से बस स्टैण्ड तक की रोड को भी सुधारने का निर्णय लिया गया। बैठक में एमपीआरडीसी की खराब सड़कों की मरम्मत कराने तथा बुढ़ार में ओव्हरब्रिज पर प्रकाश व्यवस्था के लिए रेल्वे को कार्रवाई करने के निर्देश दिए साथ ही नगरीय क्षेत्र की सड़कों की भी मरम्मत की जाए। कलेक्टर ने कहा कि अधिकतर दुर्घटना खराब सड़कों और संकेतक व स्पीड़ ब्रेकर न होने के कारण होती है, यह एक मानवीय मुद्दा है। उस पर संबंधित अधिकारियों को विशेष ध्यान देना चाहिए। कलेक्टर ने स्कूल वाहनो की सुरक्षा पर चर्चा की तथा वाहन मलिकों की बैठक बुलानें के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूल वाहन चालकों के लिए निली, आसमानी शर्ट व काली पैन्ट पहनकर स्कूल वाहन चलानें के लिए निर्देश दिए। कलेक्टर ने हेलमेट के उपयोग के संबंध में जन जागरूकता फैलाने के लिए कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अवारा पशुओं को सड़को से हटाने और उसकी जानकारी देने के निर्देश सीएमओ को देते हुए कहा कि आवारा पशुओं के मालिकों की पहचान कर उन्हें चिन्हित करें। कलेक्टर ने विशेष अवसरों पर जनहित में असुविधा को देखते हुए मोहनराम मंदिर के प्रांगण में पांर्किग सुविधा बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अतिक्रमण दस्ता सड़कों में अतिक्रमण पर जब्ती की कार्रवाई करे ताकि सड़क अतिक्रमण मुक्त की जा सके। बैठक में एडीएम अशोक ओहरी, एएसपी प्रवीण सिंह भूरिया, एसडीएम सोहागपुर धर्मेन्द्र मिश्रा के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो