script

खुशबुओं से गमकेगें रेलवे के यात्री कोच

locationशाहडोलPublished: Sep 18, 2019 10:02:20 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

ट्रेनों में होगा ईको फ्रेंडली परफ्यूम का छिडक़ाव

Train Ticket Reservation

Train Ticket Reservation

शहडोल. ट्रेनों के कोचों में ईको फ्रेन्डली परफ्यूम छिडकऩे के लिए रेल दक्षिण-पूर्व-मध्य रेल मंडल तैयारी मेें जुटा हुआ है। अभी तक सिर्फ कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों में ईको फ्रेन्डली परफ्यूम का छिडक़ाव किया जाता था, मगर अब अन्य कई ट्रेनों में इसे लागू किया जा सकता है। बताया गया है कि इस ईको फ्रेन्डली परफ्यूम में बदबू दूर करने के अलावा अन्य वायरस और मच्छर भगाने की क्षमता भी रहेगी और यही वजह है कि इसे सभी ट्रेनों में लागू करने का प्रावधान किया जा रहा है। ऐसे में यात्रियों को संक्रामक बीमारियों से बचाने की अच्छी पहल होगी और कम से कम दूरदराज से आने वाले यात्री एक-दूसरे के साथ संक्रामक बीमारी की चपेट से बचेगे।
नहीं होगा कोई रासायनिक तत्व
इको फ्रेंडली परफ्यूम में यह खासियत रहेगी कि इसके केमिकल्स में किसी भी प्रकार का ऐसा रासायनिक तत्व नहीं होगा, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो। इसे पूरी तरह से इको फ्रें डली के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके इस्तेमाल से ट्रेनों के कोचों में कम से कम मच्छर पनपेगे। गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन या टॉयलेट आदि के माध्यम से कोचों में मच्छरों की भरमार हो जाती है। इन्हें रोकने के लिए परफ्यूम में प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल होगा। जिसमें नीम सहित अन्य पेड़ों की छालों के रस का प्रयोग होगा।
संक्रामक बीमारियों से होगा बचाव
गौरतलब है कि ट्रेनों में यात्रा करने के दौरान लोग एक-दूसरे स्थान से आते हैं। इसमें अधिकांश लोग मौसम के हिसाब से संक्रामक बीमारियों से पीडि़त होते हैं। ऐसे में कोच में यात्रा कर रहे लोगों में संक्रामक बीमारी फैलने की आशंका रहती है। इसके प्रयोग से कम से कम संक्रामक बीमारी नहीं फैल पाएगी।
करना होगा टोल फ्री नम्बर पर कॉल
बताया गया है कि वेब आधारित ओबीएचएस निगरानी प्रणाली सफ ाई एप के माध्यम से यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए सफ ाई कर्मचारीा को परफ्यूम छिडकऩे के लिए टोल फ्र ी नंबर 138 पर कॉल करना होगा। इसके बाद हर किसी कोच में परफ्यूम का छिडक़ाव किया जाएगा। वैसे नियम के मुताबिक 24 घंटे में दो बार इस परफ्यूम का इस्तेमाल होगा।
इनका कहना है
अभी लम्बी दूरी की कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों में ही परफ्यूम की सुविधा मिल रही है। खासतौर पर एसी कोच में परफ्यूम छिडकऩे का प्रावधान है, क्योंकि एसी कोच पूरी तरह से बंद रहता है। जहां परफ्यूम असरकारी रहता है। इसके अलावा ट्रेनों में सफाईकर्मी भी सुगंधित सामग्री लेकर चलते है।
रवीश कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, दपूमरे, बिलासपुर

ट्रेंडिंग वीडियो