तीन दिनों से शून्य है बारिश का आंकड़ा

तीन दिनों से शून्य है बारिश का आंकड़ा
Rainfall of three days is the figure of rain

Brijesh Chandra Sirmour | Updated: 14 Jul 2019, 07:15:00 AM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

बढऩे लगा दिन का पारा, सताने लगी उमस

शहडोल. जिले में पिछले तीन दिनों से बारिश का आंकड़ा शून्य पड़ा हुआ है और मानसून के सुस्त पड़ते ही शहर में दिन का पारा बढऩे लगा है। दिन में धूप निकलने के साथ वातावरण में नमी मौजूद रहने से लोगों को अब उमस सताने लगी है। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्यिस अधिक रहा। जबकि गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। जानकारों के मुताबिक मानसून वर्तमान में हिमालय की तराई में पहुंच गया है। साथ ही अभी कोई सिस्टम के सक्रिय नहीं रहने से जिले में वर्षा का दौर लगभग थम गया है। बादलों के छंटने से धूप निकलने लगी है। इससे दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने का सिलसिला शुरू हो गया है। हवाओं का रुख दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। इस वजह से वातावरण में नमी मौजूद है। इस वजह से धूप निकलने पर उमस हावी होने लगती है। फिलहाल जिले में अभी आगामी पांच-छह दिनों तक तेज बरसात होने की संभावना नहीं है, लेकिन दिन का तापमान अधिक होने पर कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।
ठहर गया है बारिश का सिस्टम
इस प्रकार फिलहाल अभी बारिश का सिलसिला थम गया है और आसमान साफ होने से गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली है और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है। जानकारों के अनुसार अब स्थानीय प्रभाव से बारिश की संभावना है। गर्मी बढऩे से नमी बादलों में बदलेगी और तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना बनेगी। बताया गया है कि पिछले दिनों पूर्वी उत्तर प्रदेश में बने सिस्टम की वजह से लगातार बारिश हुई। यह सिस्टम अब वहीं ठहर गया है। यह आगे की ओर मूव नहीं कर रहा है। इस कारण जिले में मानसून सुस्त पड़ गया है।
खंड वर्षा से नहीं भरे जल स्त्रोत
पिछले दिनों संभागीय मुख्यालय सहित जिले में खंड वर्षा हो रही है। इस बारिश से औसत का आंकड़ा बढ़ गया है और जमीन गीली बनी हुई है। खंडवर्षा की वजह से बांध, तालाब में पानी नहीं बढ़ा है। अगर खंड वर्षा की स्थिति आगे रहती है तो जिले में संकट हो सकता है। क्योंकि खंड वर्षा होने पर पानी टुकड़ों में बरसता है। उसकी मात्रा भी कम रहती है। इस कारण नदी व नाले उफान पर नहीं आ पाते हैं।
जिले में ऐसे हैं मौसम के हाल
अधिकतम तापमान-34 डिसे
न्यूनतम तापमान-26 डिसे
पिछले तीन दिनों बारिश-शून्य मिमी
अब तक कुल औसत बारिश-235.3 मिमी

आठ जुलाई से ऐसे चढ़ा गरमी का पारा
तारीख अधि. न्यून.
8जुलाई 27 24
9जुलाई 31 25
10जुलाई 32 26
11जुलाई 34 26
12जुलाई 34 26
13जुलाई 34 26
(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned