script28 हजार से ज्यादा हरे पेड़ों को काट रही रिलायंस सीबीएम | Reliance CBM cutting over 28 thousand green trees | Patrika News

28 हजार से ज्यादा हरे पेड़ों को काट रही रिलायंस सीबीएम

locationशाहडोलPublished: Jan 24, 2018 11:23:20 pm

Submitted by:

shubham singh

सीबीएम काट रही वृक्ष, नहीं मिला रोजगार, किसान संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष ने उठाए सवाल

reliance

Reliance CBM cutting over 28 thousand green trees

शहडोल। रिलायंस सीबीएम प्रोजेक्ट द्वारा पाइप लाइन बिछाने के चलते हजारों वृक्षों की कटाई को लेकर समाजसेवी व जनता किसान संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष ने सवाल उठाए हैं। पत्रकार वार्ता में जिलाध्यक्ष रवीन्द्र तिवारी ने आरोप लगाते बताया कि सीबीएम द्वारा पाइपलाइन विस्तार के लिए २८ हजार ५३८ वृक्षों को काटा जा रहा है। कंचन शा मिल रायपुर रीवा को ही पूर्व में भी ५२०० पेड़ काटने का आदेश दिया था। उन्होने आरोप लगाया कि रिलायंस ने १ करोड़ ४२ लाख रुपए वन विभाग को जमा किए हैं और रिलांयस द्वारा यह काम कंचन शा मिल को दिया गया है। इसी तरह पूर्व में उत्तर व दक्षिण वन मंडल द्वारा ५२०० पेड़ कटाने की अनुमति पूर्व में दी गई थी लेकिन ७ हजार पेड़ काट दिए गए। ५२०० पेड़ काटने पर ३००० घन मीटर लकड़ी मिलनी थी लेकिन डिपो में ३०० घन मीटर दी गई। उन्होने आरोप लगाया कि रिलायंस के दबाव में पुलिस जबरन मामला दर्ज कर रही है। इसी तरह छात्र छात्राओं के कैंपस सेलेक्शन को लेकर भी सवाल उठाया कि अब तक सीबीएम में गिनती और पहुंच वाले लोगों को ही भर्ती किया गया है। उधर रिलायंस के अधिकारी विजित झा ने बताया कि आरोप निराधार है। १९ महीने की प्रक्रिया के बाद वन विभाग और शासन द्वारा पेड़ों की कटाई के अलुए अनुमति दी गई।
तेज हाइवा ने मजदूर को कुचला, मौत
– हाल ही में जीएचवी के वाहन से मासूम की हुई थी मौत
शहडोल। जैतपुर अनूपपुर सड़क निर्माण का काम करने वाली जीएचवी कंपनी के वाहन की चपेट में आने से एक मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई। जीएचवी कंपनी के तेज रफ्तार वाहन के चालक ने लापरवाही पूर्वक चलाते हुए कंपनी के ही मजदूर को कुचल दिया। प्रभारी संजीव उइके ने बताया कि रायबरेली निवासी प्रकाश पासी जीएचवी कंपनी में मजदूरी करता था। मजदूर प्रकाश सड़क में तार बिछाने का काम कर रहा था तभी कंपनी का तेज रफ्तार हाइवा चालक ने सामने से टक्कर मारते हुए गुजर गया। चीखने चिल्लाने पर आसपास के मजदूर पहुंचकर घायल को अस्पताल ले जाने की तैयारी कर रहे थे तभी युवक ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने मर्ग कायम करते हुए जांच शुरू कर दी है।
मासूम को भी कुचला था कंपनी का वाहन
हाल ही में जीएचवी कंपनी के वाहन ने एक मासूम को सड़क में कुचल दिया था। अनियंत्रित डोजर चालक ने लापरवाही पूर्वक चलाते हुए टक्कर मार दी थी। जिससे मासूम की दर्दनाक मौत हो गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो