scriptतेज गरमी से लोगों को मिली राहत, बादलों की ओट में छिपे रहे सूर्य देव | Relief for the people warmly, sun god hidden in the ocean | Patrika News

तेज गरमी से लोगों को मिली राहत, बादलों की ओट में छिपे रहे सूर्य देव

locationशाहडोलPublished: Apr 16, 2019 08:38:18 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

पश्चिमी-पूर्वी के हवा के मेल से बदला मौसम का मिजाज

Relief for the people warmly, sun god hidden in the ocean

Relief for the people warmly, sun god hidden in the ocean

शहडोल. पिछले दो दिनों से मौसम के बदले मिजाज का असर मंगलवार को भी देखने को मिला। इस दिन सूर्यदेव दिन भर बादलोंं की ओट में छिपे रहे। जिससे लोगों को तेज गरमी से काफी राहत मिली। कुछ ग्रामीण अंचलों में बारिश होने की भी खबर है। जिसकी ठंडक संभागीय मुख्यालय में महसूस की गई। गौरतलब है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में ही तेज गर्मी से लोग खासा परेशान रहे। रविवार रात अचानक मौसम में हुए बदलाव के बाद सोमवार व मंगलवार का दिन सुकून भरा रहा। बादलों से ढंके आसमान में सूरज ने लोगों को दर्शन ही नहीं दिए और हवा की वजह से मौसम में ठंडक घुली रही। दोपहर में तेज हवा भी चली और शाम होते-होते मौसम और सुहाना हो गया। हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम के जानकारों के अनुसार आसमान में पश्चिमी व पूर्वी हवा का आपसी मेल ने मौसम के मिजाज को बदल दिया है। दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र में चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा कम दबाव की द्रोणिका पूर्वी उप्र से लेकर महाराष्ट्र के अंदरूनी हिस्सों तक मप्र से होते हुए गुजर रही है। इसके कारण रविवार शाम से मौसम में बदलाव आया है। बताया गया है कि आगामी तीन दिनों तक इसी तरह बादल छाने और गरज-चमक की स्थिति रहने की संभावना है।
आम की फसल को पहुंचा नुकसान
शहर के कई इलाकों में मंगलवार को भी तेज हवा चली। जिसका असर आम के पेड़ों में दिखा और आम की कैरी जमीं पर आ गई और आम की फसल को काफी नुकसान हुआ। गौरतलब है कि इन दिनों आम के पेड़ों पर कैरी आ चुकी है, लेकिन अभी उसका आकार मीडियम व छोटा है। जो तेज हवा के झोकों में गिर जाती है।
जीआरपी परिसर में टूटी डगाल
रेलवे पुलिस कार्यालय परिसर में मंगलवार को दोपहर में चली तेज हवा की वजह से एक पेड़ की भारी भरकम डगाल टूट कर जमीं पर आई गई। साथ ही आम के पेड़ की डगाल भी टूट गई। वैसे प्रांगण में कई वाहन खड़े रहते है, लेकिन इस दिन एकमात्र स्कूटर खड़ी थी, जिस पर कोई खरोच तक नहीं आई।
इसका रखें ख्याल
-किसान अपने खेतों में काटकर रखी फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रखें।
-शाम के समय लोग घरों से बाहर न निकलें। भले ही बारिश न हो, पर बिजली गिर सकती है।
-ट्रक व सामान ले जाने वाले वाहन चालक रात के समय सफर न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो