यहां रहा उत्सव का माहौल, हुए कई कार्यक्रम

गाजे-बाजे के साथ सड़कों पर भी निकले जुलूस

By: Shahdol online

Published: 26 Jan 2018, 01:10 PM IST

शहडोल। गणतंत्र दिवस के मौके पर जिलेभर में उत्सव का माहौल रहा। हाथों में रंग विरंगे तिरंगा लिए स्कूली बच्चे सुबह से ही सड़कों पर दिखाई देने लगे। शासकीय कार्यालयों, प्राइवेट संस्थाओं में तड़के सुबह ध्वजारोहण हुआ। राष्ट्रगान व मध्यप्रदेश गान के साथ धूमधाम से मनाया गया। शहर की सड़कों पर युवाओं की टोलियां नाचते-गाते गुजरती देखी गईं।

गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह शहर के गांधी स्टेडियम में आयोजित किया गया। कलेक्टर नरेश पाल ने ध्वजा रोहण कर परेड की सलामी ली। कलेक्टर ने इस दौरान मुख्यमंत्री संदेश का वाचन किया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को सम्मानित भी किया गया। स्कूली बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी व झांकियां निकालीं। इस वर्ष सांस्कृतिक गतिविधायों में छात्रों ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और स्वच्छता का संदेश दिया। गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया।

Republic Day- Heres a celebration of the festival

मुख्य समारोह में कन्या परिसर आवासीय विद्यालय, ज्ञानोदय विद्यालय, एकलव्य स्कूल सोहागपुर, गुड्स शेफर्ड कान्वेंट स्कूल के छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में ज्ञानोदय और गुड्स शेफर्ड स्कूल की छात्रों ने आकर्षक प्रस्तुति से लोगों का मन मोह लिया। इस मौके पर छात्रों द्वारा किसान, डॉक्टर की झांकियां भी निकाली गईं।

मुख्य समारोह में कलेक्टर नरेश पाल, विधायक प्रमिला सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे, आईजी, डीआईजी, एसपी, तहसीलदार के साथ साथ जनप्रतिनिधि व अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Republic Day- Heres a celebration of the festival

कुपोषण मिटाने गुड़ की चिक्की खिलाएगी सरकार
मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करते हुए नरेश पाल ने कहा कि राज्य सरकार कुपोषण को मिटाने के लिए अति कुपोषित 85 क्षेत्रों में साढ़े 11 लाख स्कूली बच्चों को सप्ताह में 3 दिन गुड़ व मूंगफली की चिक्की बांटेगी। जिन क्षेत्रों में कुपोषण की समस्या है उस क्षेत्र विशेष के लिए विशेष योजनाएं चलाई जाएंगी। पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया और सहरिया परिवारों के लिए नई योजना के तहत प्रत्येक परिवार को एक हजार रुपए प्रतिमाह का भुगतान किया जाएगा। इस मौके पर प्रदेश सरकार की अनेकों उपलब्ध्यिां और योजनाओं की जानकारी दी गई। आगामी वर्षों में होने वाले सरकार के प्रयासों को भी बताया गया।

Shahdol online
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned