एईओ संभालेंगे संकुलों की जिम्मेदारी

एईओ संभालेंगे संकुलों की जिम्मेदारी

Brijesh Chandra Sirmour | Publish: May, 18 2019 07:05:00 AM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

जून में शुरू हो सकती है एरिया एजुकेशन ऑफिसर की नियुक्ति प्रक्रिया

शहडोल. जिले की स्कूलों में वर्षों से चली आ रही संकुल केंद्रों की व्यवस्था अब समाप्त हो जाएगी। उनकी जगह एरिया एजुकेशन ऑफिसर एईओ नियुक्त होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग जून में यह प्रक्रिया शुरू कर सकता है। हालांकि इसकी अभी अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है, मगर भविष्य में इस निर्णय से इंकार नहीं किया जा सकता है। गौरतलब है कि जिले में करीब 57 संकुल केंद्र हैं और एक संकुल केंद्र में 30 से 40 निजी एवं प्रायमरी स्कूल हैं। इसमें निरीक्षण एवं संचालन की जिम्मेदारी संकुल केंद्र के प्राचार्य की होती है। एक शाला, एक परिसर योजना के बाद मुक्त हुए सीनियर हेडमास्टर या लेक्चरर को एईओ का प्रभार सौंपा जा सकता है। गौरतलब है कि लोक शिक्षण संचालनालय डीपीआई ने इस पद के लिए सितंबर 2013 में परीक्षा ली थी। शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए मिडिल एवं प्राइमरी स्कूलों के लिए एईओ की नियुक्ति की जानी थी। इसके अनुसार एईओ को वो सारे अधिकार दिए जाने थे, जो जिला परियोजना समन्वयक डीपीसी के हैं। इसी के साथ उसके अधिकारी भी बढ़ाने की बात कही जा रही थी। वहीं स्कूलों के निरीक्षण कार्य के लिए अलग से एईओ की नियुक्ति की जानी थी।
इनका कहना है
वर्ष 2013 में राज्य शिक्षा सेवा के तहत एईओ की परीक्षा हुई थी, मगर उस पर अभी कोई निर्णय नहीं आया है और न ही इस संबंध में अभी कोई दिशा-निर्देश जारी हुए है।
व्हीडी पाठक, सहायक संचालक, शिक्षा, शहडोल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned