scriptदूसरे दिन भी हुई झमाझम बारिश, नपा ने ली गंदगी से बजबजा रहे नालों की सुध, डे्नेज सिस्टम सुधारने उतारे कर्मचारी | Rising rain on the second day as well, NAPA took care of the ravines r | Patrika News

दूसरे दिन भी हुई झमाझम बारिश, नपा ने ली गंदगी से बजबजा रहे नालों की सुध, डे्नेज सिस्टम सुधारने उतारे कर्मचारी

locationशाहडोलPublished: May 18, 2021 12:36:52 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

एक दिन की बारिश में नाले उफान पर, सड़कों पर भर रहा पानी, मॉडल रोड की नहीं सुधरी स्थिति

दूसरे दिन भी हुई झमाझम बारिश, नपा ने ली गंदगी से बजबजा रहे नालों की सुध, डे्रनेज सिस्टम सुधारने उतारे कर्मचारी

दूसरे दिन भी हुई झमाझम बारिश, नपा ने ली गंदगी से बजबजा रहे नालों की सुध, डे्रनेज सिस्टम सुधारने उतारे कर्मचारी

शहडोल. शहर के प्रमुख नाले रविवार को हुई बरसात के बाद उफान पर आ गए और सड़कें लबालब हो गई। नगर के बिगड़े हुए ड्रेनेज सिस्टम की कलई खुलने के बाद नपा अमला हरकत में आया और सोमवार की सुबह से ही ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने कर्मचारियों को नालों में उतार दिया। इस दौरान नगर के सबसे बड़े नाले जो कि नगर के अलग-अलग क्षेत्रों से होकर सीधे मुडऩा में मिलता है उसकी सफाई कराई गई। इसके साथ ही नगर पालिका सबक लेते हुए बारिश के पूर्व की तैयारी में जुट गया है। जिससे कि बरसात में रविवार जैसी स्थितियों का सामना न करना पड़े। उल्लेखनीय है कि नगर में सवा करोड़ से बिछने वाली सीवर लाइन फाइलो में अटक गई है, नगर के बड़े नाले-नालियां चोक हैं। ऐसे में हल्की सी बारिश नगर वासियों के लिए मुसीबत बन रही है। आलम यह है कि जरा सी बारिश से नाले उफान पर आ जाते हैं और पूरी गंदगी सड़क पर फैल जाती है। जिसके चलते नगर पालिका द्वारा भी शहर को स्वच्छ बनाने किए जा रहे सभी प्रयास धरे के धरे रह जाते हैं। बारिश पूर्व हुई बरसात ने शहर की सफाई व्यवस्था पोल खोलकर रख दी। लगभग आधे घंटे की बारिश में ही नगर की सड़कें लबालब हो गई।
नगर में 14 नाले चिन्हित, शुरू कराई सफाई
नगर से निकलने वाले गंदे पानी के साथ ही बारिश के पानी की निकासी के लिए नगर में कुल 14 बडे नाले चिन्हित किए गए हैं। जिनके माध्यम से नगर के अलग-अलग वार्डों के गंदे पानी की निकासी होती है। नगर पालिका इन नालों की सफाई में जुट गया है। इसकी शुरुआत नगर के सबसे बड़े नाले से की गई है जो कि अलग-अलग क्षेत्रों से होते हुए सीधे मुडऩा में मिलता है। अभी सब्जी मण्डी, शंकर टॉकीज के पास व फाटक के पास सफाई कराई गई है।
नपा ने दिए सिर्फ 10 कर्मचारी
बारिश पूर्व नगर के नालों की सफाई के लिए पर्याप्त कर्मचारी भी उपलब्ध नहीं है। बताया जा रहा है कि नालों की सफाई के लिए 10 कर्मचारी ही दिए गए हैं जो कि नालों में उतकर उसकी सफाई प्रारंभ कर दिए हैं। इन कर्मचारियों द्वारा सुबह से दोपहर 2 बजे तक नालों की सफाई का कार्य किया जा रहा है। नगर के चिन्हित 14 नालों की सफाई के बाद वार्डों की नालियों की सफाई का कार्य भी किया जाएगा। जिससे कि बरसात में जलभराव की स्थिति का सामना न करना पड़े।
इनका कहना है
बरसात पूर्व नालों की सफाई का कार्य प्रारंभ किया गया है। पहले बडे नालों को साफ किया जा रहा है इसके बाद वार्डों की नालियों की भी सफाई कराई जाएगी। जिससे कि जलभराव की स्थिति न बने।
मोतीलाल सिंह, स्वच्छता निरीक्षक, नपा शहडोल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो