scriptनौ सूत्रीय मांगो को लेकर सफाई कर्मचारी हड़ताल पर, नगर में नहीं होगी सफाई | Safai Karamcharis on strike for nine point demands, there will be no c | Patrika News

नौ सूत्रीय मांगो को लेकर सफाई कर्मचारी हड़ताल पर, नगर में नहीं होगी सफाई

locationशाहडोलPublished: Oct 18, 2021 09:58:51 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराने के बाद आज से जयस्तंभ चौक में देंगे धरना

नौ सूत्रीय मांगो को लेकर सफाई कर्मचारी हड़ताल पर,  नगर में नहीं होगी सफाई

नौ सूत्रीय मांगो को लेकर सफाई कर्मचारी हड़ताल पर, नगर में नहीं होगी सफाई

शहडोल. नगर की सफाई व्यवस्था की बागडोर संभालने वाले सफाई कर्मचारी मंगलवार से काम बंद कर हड़ताल पर जा रहे हैं। जिसका सीधा असर नगर की सफाई व्यवस्था पर पडऩे वाला है। सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर रहने से न तो नगर में झाडू लगेगी और न ही कचरे का उठाव होगा। उल्लेखनीय है कि नगर पालिका के नियमित व दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों द्वारा पूर्व में नपा व जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर 9 सूत्रीय मांगे रखी थी। जिनका निराकरण अभी तक नहीं हुआ। मांगो का निराकरण न होने से नाराज सफाई कर्मचारियों ने 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराया और अब मंगलवार से काम बंद कर जयस्तंभ चौक में धरना देंगे। जिसे लेकर सोमवार को भारतीय सफाइ्र मजदूर संघ के बैनर तले सभी सफाई कर्मचारियों ने नगर पालिका के समक्ष विरोध दर्ज कराते हुए ज्ञापन सौंपा है। जिसमें मंगलवार से काम बंद कर हड़ताल पर जाने की जानकारी दी गई है। साथ ही अपनी नौ सूत्रीय मांगे भी रखी गई है।
194 कर्मचारी संभाल रहे सफाई व्यवस्था
उल्लेखनीय है कि नगर के 39 वार्ड की सफाई व्यवस्था जिम्मेदारी नगर पालिका के 194 सफाई कर्मचारियों के हाथ में है। जिसमें 110 नियमित और 84 दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मचारी शामिल है। इसके अलावा घर-घर कचरा उठाव वाहन के माध्यम से कचरा संग्रहण किया जा रहा है। मंगलवार से अपनी समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर उक्त सभी सफाई कर्मचारी काम बंद कर हड़ताल पर जा रहे हैं।
यह हैं मांगे
सफाई कर्मचारी नौ सूत्रीय मांगो को लेकर मंगलवार से काम बंद हड़ताल पर जा रहे हैं। जिसमें प्रमुख रूप से शासकीय सफाई कर्मचारियों को अनुकंपा नियुक्ति, क्रमोन्नति का लाभ, विनियमितीकरण के बाद रिक्त चतुर्थ श्रेणी के पद पर नियमित किए जाने, 2007 से लेकर 2017 तक के समस्त सफाई कर्मचारियों को विनियमतीकरण किया जाए, समस्त सफाई कर्मचारियों की ईपीएफ कटौती की जाए, जिन 52 कर्मचारियों को हटाया गया है उन्हे पुन: कार्य पर लिया जाए, सफाई कर्मचारियों को मंहगाई भत्ते का लाभ दिया जाए, सफाई कर्मचारियों को प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में वेतन भुगतान किया जाए व ठेका पथा रद्द कर कर्मचारियों को दैनिक वेतन के पद पर रखा जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो