scriptसाल श्रीफल बहुत मिले पर नहीं मिला जमीन का एक टुकड़ा | Sal Quince was very much, but did not get a piece of land | Patrika News

साल श्रीफल बहुत मिले पर नहीं मिला जमीन का एक टुकड़ा

locationशाहडोलPublished: Aug 13, 2019 09:39:46 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

भाई की बेटी के घर में गुजारा कर रहे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शेख रज्जब

Sal Quince was very much, but did not get a piece of land

Sal Quince was very much, but did not get a piece of land

शहडोल. गोवा आंदोलन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाले जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शेख रज्जब को सम्मान में साल, श्रीफल व प्रशस्त्रि पत्र तो बहुत सारे मिले हैं, मगर उन्हे अभी तक जमीन का एक टुकड़ा तक नहीं मिला है। वर्तमान में वह अपने बड़े भाई स्व. इबरार खान की पुत्री के घर में रहकर गुजर-बसर कर रहे है। ऐसा नहीं है कि उन्होने जमीन के लिए शासन एवं प्रशासन से गुहार नहीं लगाई है, लेकिन उन्हे जमीन के नाम पर आश्वासन के सिवाय और कुछ हासिल नहीं हुआ है। संभागीय मुख्यालय के वार्ड नम्बर तीस पुरानी बस्ती में निवासरत 90 वर्षीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शेख रज्जब ने पत्रिका को एक भेंट में बताया है कि पिछले नौ अगस्त 2017 को माननीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के कर कमलों से सम्मानित होने का अवसर भी प्राप्त हुआ था। जहां साल, श्रीफल व प्रशस्त्रि पत्र दिया गया, मगर जमीन मिलने का सपना उनका आज भी अधूरा है।
पुर्तगालियों ने सिर व जांघ में मारा था बंदूख का छूरा
गोवा आंदोलन को याद करते हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शेख रज्जब ने बताया कि गोवा को पुर्तगालियों से मुक्त कराने के लिए वह एनके पाठक के साथ गोवा गए थे। जहां 15 अगस्त की भोर में उनके दल पर पुर्तगालियों ने हमला किया था और उनके सिर और जांघ में बंदूख में लगे छूरा मारा गया था। जिससे वह घायल हो गए थे और घायलावस्था में पुर्तगालियों ने उन्हे गिरफ्तार कर लिया था। उन्होने बताया कि इस आंदोलन के बाद गोवा पुर्तगालियों से पूर्ण रूप से स्वतंत्र हो गया था।
अपना घर बनाने का देखा है सपना
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शेख रज्जब ने बताया कि 90 साल के बाद भी वह अपना खुद का घर बनाने के सपने को पूरा करना चाहते हैं। उन्होने यह सपना तीन दशक पहले देखा था। इसके लिए उन्होने कई मंत्रियों और कलेक्टरों सेे जमीन दिलवाने के लिए गुहार लगाई और हर मंत्री व कलेक्टर ने उन्हे जमीन उपलब्ध कराने की बात कही, लेकिन आज तक उन्हे जमीन उपलब्ध नहीं कराई गई। उनका कहना है कि यदि अभी भी उन्हे जमीन उपलब्ध करा दी जाय तो वह अपना घर बनाने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो