script

संजयगांधी और अमरकंटक थर्मल पावर स्टेशन की विजली से रोशन हो रहा देश का कोना-कोना, यहां दिया तले अंधेरा

locationशाहडोलPublished: Nov 20, 2018 08:26:22 pm

आजादी के बाद अब तक नहीं पहुंची विजली

 SanjayGandhi and Amarkantak Thermal Power Station, the light of the country being illuminated

संजयगांधी और अमरकंटक थर्मल पावर स्टेशन की विजली से रोशन हो रहा देश का कोना-कोना, यहां दिया तले अंधेरा

रसमोहनी । संभाग के अनूपपुर जिले के चचाई और उमारिया जिले के बीरसिंहपुर पाली में बनने वाली विजली से देश का कोना-कोना रोशन हो रहा है। यहां के विजली से बड़े-बड़े उद्योग चल रहे है। लेकिन जिले के सैकडा़े मौजा टोला आज भी अंधेरे में डूबे हुए है। जंगली क्षेत्रों के मौजा- टोला में रहने वाले आदिवासियों के घरों में आजादी के 68 साल बाद भी विजली नहीं पहुंची है। जबकि जिले के हर मौजा टोला को रोशन करने के लिए राजीवगांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना दस वर्षो से अधिक समय से चल रही है। लेकिन आदिवासियों के मकान इस योजना के तहत भी रोशन नहीं हो सके है।
जनपद पंचायत बुढार के ग्राम पंचायत नौगमा के जुलहा टोला एवं ग्राम पंचायत बदौडी के बोदिला के ग्रामीण आज भी लालटेन और चिमनी के युग में जी रहे है। यहां के बच्चे चिमनी जला कर पढ़ाई करने विवश है। जबकि दोनो टोला मौजा में दो से अधिक आबादी है। लेकिन सालों से अंधकार में जीवन यापन कर रहे हैं । ग्रामीणों ने बताया कि गांव में 3 साल पहले खंभा लगाया गया था। लेकिन खम्भों में तार नहीं लगाया गया। जिसकी फरियाद आला अधिकारियों तक की गई। इसके बाद भी आदिवासियों के घरों में विजली नहीं पहुंची।

कबड्डी प्रतियोगिता में पिनौरा रहा विजेता
विधानसभा निर्वाचन 2018 के दौरान मतदान का प्रतिशत बढाने ु आयुक्त शहडोल संभाग जे के जैन तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उमरिया माल सिंह के मार्गदर्शन में करकेली ब्लाक के ग्राम महुरा में 18 नवंबर को कबडडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पिनौरा , अशासकीय विंन्ध्या उमावि महुरा तथा सरस्वती विद्यालय विंन्ध्या कालोनी नौरोजाबाद की टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में शासकीय उमावि पिनौरा विजेता तथा अशासकीय उमावि महुरा उप विजेता रही। प्रतियोगिता का आयोजन संयुक्त संचालक शिक्षा कार्यालय में पदस्थ उप संचालक शिक्षा महेश कुमार पण्डवा के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। प्रतियोगिता में उपस्थित मतदाताओं को भारत निर्वाचन आयोग की मंशा अनुसार शत प्रतिशत मतदान हेतु मतदाताओं को शपथ दिलाई गई। पण्डवा ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में लोक मत सबसे महत्वपूर्ण है। भारतीय लोकतंत्र में लोक मत प्राप्त करने का साधन निर्वाचन के दौरान मतदान है। मतदान राष्ट्रीय पर्व है, जिसमें मतदाता मतदान की आहूति देकर अपनी पसंद के अभ्यर्थी का चयन करता है। हर मत का समान मूल्य होता है । मतदान में जाति, धर्म, आयु, स्त्री, पुरूष, भाषा, संम्प्रदाय, क्षेत्रीयता आदि का कोई स्थान नही है। उमरिया जिला सहित पूरे संभाग में आयुक्त शहडोल संभाग के निर्देशन में स्वतंत्र निष्पक्ष एवं भय मुक्त वातावरण में मतदान की सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं को लाईन रहित मतदान की व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केन्द्रों में रैंप , पेयजल , शौचालय आदि की भी व्यवस्था की गई है। आप सभी मतदाताओ से अपील है कि 28 नवंबर मतदान दिवस को अपने मतदान केंद्र में जाकर मतदान अवश्य करे।

ट्रेंडिंग वीडियो