scriptरोशन होंगे स्कूल भवन, छात्रों को गर्मी से बचाने लगाए जा रहे 13 हजार पंखे | School buildings will be illuminated, 13 thousand fans are being insta | Patrika News

रोशन होंगे स्कूल भवन, छात्रों को गर्मी से बचाने लगाए जा रहे 13 हजार पंखे

locationशाहडोलPublished: Sep 22, 2020 12:53:26 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

1828 प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में विद्युतीकरण पूरा 279 विद्यालयों में बाह्य विद्युतीकरण के लिए एमपीईव्ही को भेजा प्रस्ताव

रोशन होंगे स्कूल भवन, छात्रों को गर्मी से बचाने लगाए जा रहे 13 हजार पंखे

रोशन होंगे स्कूल भवन, छात्रों को गर्मी से बचाने लगाए जा रहे 13 हजार पंखे

शहडोल. सतना में शासकीय विद्यालयों की शैक्षणिक व्यवस्थाओं में सुधार करने पर स्कॉच एवार्ड से सम्मानित कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह जिले के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यारलयों के कायाकल्प पर विशेष फोकस कर रहे हैं। कलेक्टर के निर्देश पर जिले के सभी प्राथमकि व माध्यमिक विद्यालयों में प्राथमिकता से विद्युतीकरण का कार्य कराया जा रहा है। जिले के लगभग 460 विद्यालयों में बाह्य विद्युतीकरण व 2028 विद्यालयों में आंतरिक विद्युतीकरण का कार्य कराया जा रहा है। साथ ही सभी बच्चों को गर्मी से निजाते दिलाने विद्यालयों में पंखे लगाने का कार्य कराया जा रहा है। जिसके लिए 13 हजार पंखे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें से 10 हजार से ज्यादा पंखे लगाए जा चुके हैं शेष पंखे लगाए जा रहे हैं।
छात्रों को गर्मी से मिलेगी निजात
डीपीसी डॉ मदन त्रिपाठी ने बताया कि विद्यालयों के सभी कक्ष में पंखे नहीं लगे हुए थे। जिसे देखते हुए कलेक्टर के निर्देश पर लगभग 13 हजार पंखे लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमे से 10 हजार पंखे लगाए जा चुके हैं। वहीं 3000 पंखे अभी लगाया जाना शेष है। यह कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
डीएमएफ या सीएसआर से देंगे राशि
जिले के कुल 460 विद्यालयों में खंभे से विद्युतीकरण की आवश्यक्ता है। जिसमें 181 विद्यालय ऐसे हैं जिनकी खंभे से दूरी 0-50 मीटर के बीच है। जिनके विद्युतीकरण का कार्य विद्यालय प्रबंधन द्वारा कराया जाएगा। वहीं 279 विद्यालय ऐसे हैं जिनकी खंभे से दूरी ज्यादा है। इन विद्यालयों में विद्युतीकरण के लिए एमपीईव्ही को सूची भेजी गई है। एपीईव्ही द्वारा स्टीमेंट तैयार किया जा रहा है और विद्युतीकरण कराया जाएगा। जिसका भुगतान सीएसआर या फिर डीएमएफ मद से कियाजाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो