स्कूल शिक्षा विभाग ने तय किया कक्षावार बच्चों के बस्तों का वजन

स्कूल शिक्षा विभाग ने तय किया कक्षावार बच्चों के बस्तों का वजन

Amaresh Singh | Updated: 14 Jul 2019, 05:31:24 PM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

स्कूली बच्चों को बस्ते का घटेगा बोझ

शहडोल। स्कूली बच्चों के बस्ते का वजन कम करने के लिए गत तीन जुलाई को स्कूल शिक्षा विभाग जागा है और स्कूल शिक्षा विभाग के उपसचिव प्रमोद सिंह ने एक आदेश जारी कर बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने की गाईड लाइन जारी की है। जिसमें कक्षावार बच्चों के बस्ते का वजन का निर्धारण किया गया है, मगर इस आदेश के जारी होने के एक सप्ताह बाद भी बच्चों के बस्तों को हल्का करने का कोई प्रयास नहीं दिख रहा है। लोगों का कहना है कि इस साल भी बहुत लेट हो चुका, क्योंकि 24 जून से निजी से लेकर सरकारी स्कूल खुल चुके हैं और स्कूल खुलने के पहले ही अभिभावक बच्चों की कापी-किताब सहित यूनिफार्म खरीद चुके हैं। ऐसी दशा में बस्ते का वजन कम करना स्कूलों के लिए मुनासिब नहीं है। बेहतर होता कि यह आदेश अप्रैल-मई माह में जारी होता तो स्कूल प्रबंधन इस दिशा में कोई सार्थक निर्णय लेता।


भारी बस्ता ढ़ो रहे हैं बच्चे
बताया गया है कि वर्तमान में मिडिल स्कूल के बच्चों के बैग का औसतन भार लगभग 8 से 10 किलो आंका गया है। कक्षा छठवीं के बच्चे को अपने बैग में 18-19 कॉपियां व किताबें ले जानी पड़ती हैं। पानी की बोतल और लंच बॉक्स का वजन अलग से होता है। हर रोज भारी से बैग को कंधों पर टांगना और फिर घर से बस, साइकिल, वैन, या आटो से स्कूल तक पहुंचना। इसके बाद स्कूल में यदि बच्चों का क्लास रूम ऊपर है तो फिर बैग के बोझ को ढोते हुए सीढिय़ों को चढऩा पड़ता है।


स्कूलों के लिए यह आदेश भी जारी
एनसीईआरटी द्वारा नियत पाठ्य-पुस्तकों से अधिक पुस्तकें विद्यार्थियों के बस्ते में नहीं होना चाहिए।
कक्षा एक व दो के लिए गणित एवं भाषा विषय का शिक्षण तथा कक्षा 3 से 5 के लिए गणित एवं पर्यावरण विषय का अध्ययन।
शैक्षणिक संदर्भ सामग्री तथा वर्क बुक्स को कक्षा में ही रखने की व्यवस्था स्कूल प्रबंधन करेंगे।
बच्चों के मनोरंजन और शारीरिक खेलकूद को विद्यालयीन समय में करना होगा।
प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में विशेष रूप से कक्षा 1 व 2 के विद्यार्थियों को होमवर्क न दिया जाए।


इस तरह रहेगा बच्चों के बस्ते का वजन
कक्षा अधिकतम भार
1 से 2 1.5 किलो
3 से 5 2-3 किलो
6 से 7 4 किलो
8 से 9 4.5 किलो
10 वीं 5 किलो

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned