script

शिक्षा विभाग की विशेष पहल, लगेंगे विशेष पीरियड

locationशाहडोलPublished: Jun 27, 2018 05:02:59 pm

Submitted by:

Akhilesh Shukla

छात्रों की दक्षता बढ़ाने जुलाई से सितम्बर माह तक चलेगा कार्यक्रम

school student education news shahdol

शिक्षा विभाग की विशेष पहल, लगेंगे विशेष पीरियड

शहडोल- शिक्षा विभाग अब विशेष पहल करने जा रहा है, जिसमें कमजोर छात्रों की दक्षता बढ़ाने के लिए स्पेशल क्लास की तैयारी है, जहां बच्चों को इस स्पेशल पीरियड में पढ़ाकर उनकी गुणवत्ता बढ़ाई जाएगी। जिससे वो क्लास में पढ़ाई में दूसरे बच्चों से कमजोर न रहें।

 

कक्षा के अनुरूप दक्षता न रखने वाले प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के छात्रों की प्रतिभा निखारने के लिए शिक्षा विभाग ने ये विशेष पहल की है। ऐसे छात्र जो कमजोर हैं उनकी दक्षता बढ़ाने के लिए
स्कूलों में पहले दो विशेष पीरियड लगाए जाएंगे। यह विशेष पीरियड 40-40 मिनट के होंगे। जिसमें हिन्दी गणित की शिक्षा दी जाएगी।

 

जिसमें सभी कक्षाओं के वह बच्चे शामिल होंगे जिनका कक्षा के अनुरूप स्तर कमजोर है। ऐसे बच्चों को चिन्हित कर उनकी दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से यह प्रयोग किया जा रहा है। छात्रों की दक्षता के आकलन के लिए जिले से चयनित विद्यालयो में बेस लाईन की परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसकी मॉनीटरिंग के लिए प्रत्येक विद्यालयों में शाला मित्रों को तैनात किया गया है।

तीन माह तक चलेगा कार्यक्रम

कमजोर बच्चों को उनकी कक्षा के अनुरूप दक्ष करने की दिशा में किया गया यह प्रयोग 1 जुलाई से प्रारंभ होगा जो कि आगामी सितम्बर माह तक चलेगा। इसके बाद भी यदि सुधार नहीं होता है तो इसे और आगे भी बढ़ाया जा सकता है। पहले इन दो विशेष पीरियड के बाद विद्यालयो में कक्षा के पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कराई जाएगी।

 

टीम करेगी दक्षता का आकलन

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जिले से 395 प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों को चयनित किया गया है। जिले की चयनित उक्त विद्यालयों में बेसलाईन टेस्ट की विशेष मॉनीटरिंग की जा रही है। यह मॉनीटरिंग व बेसलाइन टेस्ट छात्रों की दक्षता आंकलन के उद्देश्य से की जा रही है। जिसके लिए मॉनीटरिंग अधिकारी की नियुक्ति की गई है। चयनित शालाओं की मॉनीटरिंग के लिए नियुक्त अधिकारी द्वार 25 से 27 जून तक एक विद्यालय में 28 से 30 जून तक दूसरे विद्यालयों का बाह्य मूल्यांकन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो