हादसों को निमंत्रण दे रहीं ट्रांसफार्मर के नीचे लगीं दुकानें

shivmangal singh

Publish: Jun, 14 2018 08:01:45 PM (IST)

Shahdol, Madhya Pradesh, India
हादसों को निमंत्रण दे रहीं ट्रांसफार्मर के नीचे लगीं दुकानें

शहर में एक दर्जन से अधिक स्थानों में बरसात के दौरान हादसों का अंदेशा

शहडोल। बरसात शुरु होने वाली है, गीली धरती और पानी से विद्युत पोलों के आसपास खतरा भी बढ़ जाएगा। विद्युत विभाग विद्युत पोलों से दूर रहने की समझाइस दे रहा है लेकिन शहर में हकीकत कुछ और ही नजर आ रही है। नगर के आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर ट्रांसफार्मर के नीचे ही दुकानें लगाई जा रहीं हैं। कहीं ट्रांसफार्मर के बीचोंबीच गुमटी चल रही है तो कहीं विद्युत खंबों से ही तिरपाल बांध दिया गया है। बरसात में यहां कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। शहर में सब्जी मंडी, आनंद डेयरी के सामने, पंचायती मंदिर सहित दर्जनों जगहों पर पुटपाथ व्यापारी खतरों के बीच दुकानें लगा रहे हैं। नमी के कारण बरसात में इन स्थानों पर करंट फैलने का खतरा रहता है। नगर में सब्जी मंडी के पास एक दुकानदार लापरवाही पूर्वक ट्रंासफार्मर के बीचों-बीच दुकान खोले हुए हैं। कहा जाता है कि यह दुकान वर्षों से ऐसे ही संचालित हो रही है। दुकान के ऊपर ही ट्रंासफार्मर लगा है, जहां पर घातक करंट सिर पर दौड़ता रहता है। इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर लोग लापरवाही बरतकर विद्युत खंभों से ही तिरपाल बांधे हुए हैं।
विद्युत अधिकारियों की माने तो फुटपाथ व्यापारियों की यह हरकतें बरसात में हादसे का रुप ले सकतीं हैं। विद्युत विभाग अब इन दुकानदारों को नोटिस देने की बात कह रहा है।

---लोग विद्युत पोलों को न छुएं, बरसात में करंट फैलने की संभावना रहती है। कुछ जगहों पर फुटपाथ व्यापारी खंभों के नजदीक दुकानें लगा रहे हैं, नोटिस देकर कार्रवाई की जाएगी।
सुमन कुमार भारती
कार्यपालन यंत्री, शहरी टाऊन शहडोल।

...................................................................................................

मेंटेनेंस के नाम पर सारनाथ-गोंदिया ट्रेने लगातार लेट
शहडोल।
उत्तर भारत की रेलवे लाइन में मरम्मत कार्य के नाम पर यूपी-बिहार से आने वाली दो प्रमुख ट्रेने सारनाथ और बरौनी गोंदिया एक्सप्रेस लगातार लेट हो रहीं हैं। इसका खामियाजा यात्रियों को उठाना पड़ रहा है। गुरुवार को भी सुबह सवा ९ बजे शहडोल पहुंचने वाली बरौनी गोंदिया एक्सप्रेस ३ घंटे देरी से आई। डाऊन गोंदिया भी 2 घंटे देरी से आई। वहीं सारनाथ एक्सप्रेस की अप-डाऊन दोनों ट्रेने ४ घंटे देरी से आईं। दोनों ट्रेनों के लेट आने का कारण उत्तर भारत की रेलवे लाइन में मरम्मत कार्य बताया जा रहा है। हालात यह हैं कि विगत दिनों २७ मई से ३ जून तक सारनाथ ट्रेन का रद्द भी करना पड़ा था। महिनों से यही हालात बने हुए हैं।
.......................................................................................................
तेज हवाओं से प्रभावित हो रही बिजली व्यवस्था
शहडोल।
विगत दो सप्ताह से शाम के समय लगातार तेज हवाएं चल रहीं हैं। बुधवार की शाम भी तेज हवाओं के कारण शहर के राजाबाग क्षेत्र में घरेलु कनेक्शन का विद्युत तार टूट गया, गनीमत रही कि हादसा में कोई हताहत नहीं हुआ। तार टूटने से देर शाम तक विद्युत व्यवस्था बाधित रही। वहीं गुरुवार की दोपहर में भी हवाएं चलीं और विद्युत व्यवस्था प्रभावित हुई। क्षेत्र में लगातार तेज हवाएं चल रहीं हैं। विगत १५ दिनों में ग्रामीण अंचलों के सैकड़ों विद्युत पोल टूटे और लाइनों पर बड़े-बड़े पेड़ गिरने से विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त हुईं। शहर में भी आंधी-तूफान ने काफी नुकसान किया है। मौसम विभाग की माने तो अभी स्थिती सामान्य है। मानसून भी जल्द आ सकता है।
.......................................................................................................
सांई मंदिर में लगा भक्तों का तांता
शहडोल।
पाली रोड स्थिती श्रीसांई मंदिर में प्रति गुरुवार को मेले जैसा माहौल रहता है। गुरुवार को एक बार फिर नगर के श्रद्धालु पहुंचे। सांई की अराधना करने पहुंची महिलाओं ने भजन-कीर्तन किए और प्रसाद ग्रहण किया। साईं सेवा समिति द्वारा भंडारे का आयोजन किया। सांई सेवा समिति और शहर के कुछ युवाओं की टोली सांई मंदिर में प्रत्येक गुरुवार को भंडारा आयोजित करती है।
......................................................................................................

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned