शादी का सीजन है, कैश की किल्लत है, परेशानी मेें जरूरतमंद

Akhilesh Shukla

Publish: Apr, 17 2018 12:53:58 PM (IST)

Shahdol, Madhya Pradesh, India
शादी का सीजन है, कैश की किल्लत है, परेशानी मेें जरूरतमंद

पढि़ए पूरी खबर...

शहडोल- नोट की किल्लत शहडोल जिले में भी देखने को मिल रही है, एक तो एटीएम से कैश नहीं निकल रहे, जिन एटीएम से निकल भी रहे उनमें लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है, और वहां भी सबसे बड़ी
दिक्कत ये आ रही है कि कुछ ही घंटे में उस एटीएम से पैसे खत्म हो जा रहे हैं। ऐसे में लोग करें तो करें क्या, अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग पैसे कहां से लाएं।

शादी के सीजन में कैश की किल्लत
इस समय शादी का सीजन है, जहां देखो वहां शादियां हो रही हैं, ऐसे में एटीएम से नोटों का ना निकलना लोगों के लिए बड़ी दिक्कत खड़ी कर रहा है। लोग परेशान हैं आखिर वो करें तो करें क्या, कभी-कभी बाहर से लोग इस उम्मीद के साथ आते हैं कि पर्स में पैसे नहीं है तो क्या हुआ एटीएम से वहीं से निकालकर शॉपिंग कर ली जाएगी, लेकिन जब एटीएम पहुंचते हैं तो किसी एटीएम में पैसे ना होने का बोर्ड मिलता है, तो किसी एटीएम में अगर पैसे निकलते भी हैं, तो इतनी लंबी लाइन लगी रहती है कि उनका नंबर आते-आते पैसे ही खत्म हो जाते हैं।

बड़े नोटों का टोटा
वैसे तो जिले भर के अधिकतर एटीएम से पैसे ही नहीं निकल रहे हैं, लेकिन जिन एटीएम से निकल रहे हैं वहां से बड़े नोट नहीं निकल रहे हैं, 2000 और 500 रुपए के नोट नहीं निकल रहे हैं ये सबसे बड़ी समस्या है, क्योंकि 100-200 के नोट तो निकलते हैं लेकिन ये जल्दी खत्म हो जाते हैं। बताया जा रहा है कि आरबीआई से ही 500 और 2000 रुपए के बड़े नोट बहुत कम संख्या में आ रहे हैं। जिसकी वजह से जिन एटीएम से पैसे निकल रहे हैं वहां से भी जल्दी खत्म हो जा रहे हैं।

एटीएम की स्थिति
जिलेभर में 21 बैंकों की 76 शाखाएं हैं, और अलग-अलग बैंकों को मिलाकर 80 एटीएम हैं, जहां के अधिकतर एटीएम में पैसोंं की किल्लत है, कहीं कैश ना होने की होर्डिंग लगी रहती है, तो कहीं कैश निकलता भी है तो वहां लंबी लाइन।

बैंक में भी कैश की किल्लत
कैश की किल्लत एटीएम में ही नहीं है, बल्कि बैकों में भी है, बैंकों के पास भी बड़े नोट कम आ रहे हैं, उनके पास भी इतने कैश नहीं आ पा रहे हैं जितने में वो लोगों की डिमांड पूरी कर सकें। जिसके चलते शादी के इस सीजन में लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned