scriptसावन स्पेशल: बढ़ रहा शिवलिंग का आकार, चंदन का लेप लगाते ही दिशा में परिवर्तन | size of the growing Shivling | Patrika News
शाहडोल

सावन स्पेशल: बढ़ रहा शिवलिंग का आकार, चंदन का लेप लगाते ही दिशा में परिवर्तन

महाशिवरात्रि में सकरा मंदिर पहुंचते हैं दूर-दूर से भक्त

शाहडोलJul 20, 2019 / 10:46 am

amaresh singh

size of the growing Shivling

सावन स्पेशल: बढ़ रहा शिवलिंग का आकार, चंदन का लेप लगाते ही दिशा में परिवर्तन

शहडोल। अनूपपुर- शहडोल के बीच सकरा गांव में स्थित शिवमंदिर कई प्राचीन मान्याताओं को लेकर प्रसिद्ध है। टीले के बीच कई साल पहले मिले शिवलिंग को लेकर ग्रामीणों में कई मान्यताएं हैं। मंदिर के पुजारी के अनुसार, शिवलिंग के आकार धीरे-धीेरे बढ़ रहा है। इसके साथ ही चंदन का लेप लगाते ही शिवलिंग की दिशा में थोड़ा परिवर्तन होता है। पुजारी के अनुसार, शिवलिंग इशान कोण की ओर घूम रहा है।

महाभारत काल के दौरान यह मंदिर स्थापित किया गया था

शिवमंदिर के पुजारी ने बताया कि , महाभारत काल के दौरान यह मंदिर स्थापित किया गया था। बाद मेंं यह मंदिर जीर्णशीर्ण हो गया था। बसंत पंचमी के अलावा महाशिवरात्रि के दौरान भव्य पूजा अर्चना होती है। आसपास के अलावा दूर दराज से भी लोग सकरा मंदिर दर्शन के लिए पहुंचते हैं। अब सकरा गांव की शिवमंदिर को लेकर एक अलग ही पहचान बन गई है।


जीर्णशीर्ण हो गया था मंदिर, टीेले में मिले थे शिव
मंदिर की पुजारी के अनुसार, मंदिर पांच हजार साल पुराना था। बाद में यह जीर्णशीर्ण हो गया था। लगभग सात दशक पहले यहां सड़क निर्माण का काम चल रहा था। टीला हटाते ही यहां मजदूरों ने शिवलिंग देखी थी। जिसके बाद ग्रामीणों को जानकारी दी गई और बाद में गांव में शिवमंदिर स्थापित किया गया।


एक्सपर्ट कहते हैं, हो सकता है बदलाव
एक्सपर्ट की मानें तो शिवलिंग के आकार में परिवर्तन भी संभव है। आंतरिक संसाधन के माध्यम से आकार और बढऩा संभव है। मंदिर के नीचे आंतरिक सोर्स हैं तो ये संभव है। किसी धातु और पत्थर में चंदन का लेप करने से रंग में बदलाव भी संभव है।

Home / Shahdol / सावन स्पेशल: बढ़ रहा शिवलिंग का आकार, चंदन का लेप लगाते ही दिशा में परिवर्तन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो