बड़ी दुर्घटनाओं पर कलेक्टर और एसपी को आएगा एसएमएस अलर्ट

बड़ी दुर्घटनाओं पर कलेक्टर और एसपी को आएगा एसएमएस अलर्ट

Shiv Mangal Singh | Publish: Sep, 07 2018 09:38:17 PM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

108एम्बुलेन्स कॉल सेन्टर से तुरंत दी जाएगी जानकारी

शहडोल. बड़ी दुर्घटना और महामारी की सूचना जिला कलेक्टर और एसपी को तुरंत एसएमएस अलर्ट द्वारा तब दी जाएगी, जब आप 108 नंबर पर कॉल कर दुर्घटना की जानकारी देंगे। इसके लिए 108 दीनदयाल एप की तैयारी की जा रही है। इस एप को पिछले १५ अगस्त को लांच होना था, मगर कुछ तकनीकी समस्याओं की वजह से इसे आगामी दिनों में लांच करने की तैयारी की जा रही है। इस मामले में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मध्यप्रदेश द्वारा आपतकालीन 108 सेवा को प्रभावी और बेहतर बनाने के लिए घटना प्रतिक्रिया प्रणाली एवं दुर्घटना उपरांत जल्द उपचार तथा जीवन बचाव की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की है। जिसके तहत कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को 108 कॉल सेंटर से एसएमएस द्वारा स्थानीय एवं जिला स्तर महामारी एवं बड़ी दुर्घटना के संबंध में सूचित किया जाएगा। जिससे समय पर सूचना मिल जाने से स्थानीय एवं जिला स्तर पर त्वरित उपचार के लिए आवश्यक व्यवस्था की जा सकेगी एवं दुर्घटनाओं तथा महामारियों से होने वाली जनहानि की संभावना को कम किया जा सकेगा। इस व्यवस्था अंतर्गत 108 कॉल सेंटर में प्राप्त होने वाले कॉल्स के आधार पर 60 प्रतिशत की दुर्घटनाओं का वर्गीकरण किया गया है। जिसकी मदद से दुर्घटना के आकार एवं विस्तार के आधार पर स्थानीय स्तर पर प्रशासन द्वारा समन्वय स्थापित कर जिला स्तरीय महामारी एवं बड़ी दुर्घटनाओं से नागरिकों की सुरक्षा में मदद की जा सकेगी।
जिगित्सा हेल्थ केयर ने तैयार किया ऐप
जिगित्सा हेल्थ केयर द्वारा एंबुलेंस 108 दीनदयाल ऐप तैयार किया जा रहा है। जिसमें एसएमएस एलर्ट व मरीज को भेजी गई एंबुलेंस का नंबर और इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन की जानकारी के साथ जीपीएस लोकेशन की लिंक रहेगी। इस लिंक को एंबुलेंस बुलाने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर तुरंत 108 कॉल सेंटर से भेजा जाएगा। इसमें क्लिक करते ही व्यक्ति को एंबुलेंस का नंबर और लाइव लोकेशन दिखने लगेगी।
इनका कहना है
वैसे अभी भी 108 एम्बुलेंस कॉल सेन्टर से दुर्घटनाओं के अलर्ट एसएमएस आते हैं। जिसमें आवश्कतानुसार कार्रवाई भी की जाती है। वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारियां मिलने से समस्याओं का त्वरित निदान होगा।
डॉ. राजेश पाण्डेय
सीएमएचओ, शहडोल

तकनीकी समस्याओं की वजह से 108 दीनदयाल एप 15 अगस्त को लांच नहीं हो पाया है। एप में अभी काम हो रहा है। आगामी दिनों में एप लांच होने के बाद एसएमएस अलर्ट की सुविधा भी प्रारंभ हो जाएगी।
शंकर तिवारी
जिला प्रबंधक, 108 एंबुलेन्स, शहडोल

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned