script

ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को एसएमएस करेगा अलर्ट

locationशाहडोलPublished: Aug 16, 2019 08:51:13 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

स्टेशन आने से पहले ही यात्रियों को एसएमएस से मिलेंगी सूचनाएं

indian railway

SMS will alert passengers during the train journey

शहडोल. अब रेलयात्रियों को प्लेटफार्म पर अपनी ट्रेन के लिए घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह ट्रेन में यात्रा करते समय चैन की नींद सो सकते हैं, क्योंकि रेलवे द्वारा क्रिस एसएमएस सेवा के माध्यम से यात्रियों को कनफर्म बर्थ की पुष्टि से लेकर ट्रेन की स्थिति और स्टेशन के बारे में अपडेट किया जाएगा। साथ ही ट्रेन में सोए यात्रियों को उनका स्टेशन आने से पहले ही यह अलर्ट कर देगा। गौरतलब है कि एसएमएस सेवा को उपलब्ध कराने में रेलवे सूचना प्रणाली क्रिस महत्वपूर्ण भूमिका है। पहले यह सॉफ्टवेयर यात्रियों को ट्रेनों के टाइम टेबल एवं शेड्यूल को अपडेट करता था, लेकिन एक अगस्त से क्रिस परियोजनाओं में भारतीय रेल के कई कार्य शामिल हो गए हैं। इसमें यात्री टिकट से लेकर माल ढुलाई सेवाएं, गाड़ी प्रेषण और नियंत्रण और रेलवे प्रबंधन शामिल हैं। इस सॉफ्टवेयर की खासियत है कि यदि ट्रेन विलंब से चल रही है या समय पर चल रही है, तो यह न केवल यात्रियों को अलर्ट करेगा, बल्कि यह उन यात्रियों को भी सतर्क करेगा ताकि वे वैकल्पिक व्यवस्था कर सकें। साथ ही यात्रियों के स्टेशन आने से पहले इस सॉफ्टवेयर के जरिए अलर्ट कर दिया जाएगा कि आपका स्टेशन कितनी दूरी पर है और आप अपने स्टेशन पर उतरने के लिए तैयारी कर लें।
प्ले स्टोर से करें डाउनलोड
गूगल प्ले स्टोर में जाकर क्रिस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना पीएनआर नंबर अंकित करना होगा। इससे फायदा यह होगा कि जब आपका स्टेशन आने वाला होगा तो सॉफ्टवेयर आपको मैसेज भेजकर अलर्ट कर देगा। साथ ही इस ऐप के माध्यम से अन्य सुविधाएं भी हासिल हो सकेंगी।
इनका कहना है
रेलवे के क्रिस साफ्टवेयर में यात्रिओं को अपना पीएनआर नम्बर डालना होगा। इसके बाद यात्रियों को संबंधित टे्रन व स्टेशन से संबंधित सारी अपडेट जानकारी एसएमएस के जरिए मिलेगी।
अंबिकेश साहू, जनसंपर्क अधिकारी, दपूमरे, बिलासपुर

ट्रेंडिंग वीडियो