अफसरों के साथ एक दर्जन से ज्यादा गांवों में पहुंची टीम, स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विशेष फोकस

कलेक्टर ने लिया जायजा: कहीं लगाई फटकार तो कहीं मैदानी अमले को सराहा
समुचित साफ-सफाई व समुचित व्यवस्था के दिए निर्देश

By: Ramashankar mishra

Published: 29 Oct 2020, 12:23 PM IST

शहडोल. कलेक्टर सतेन्द्र सिंह ने बुधवार को जिले के सोहागपुर व बुढ़ार जनपद पंचायत अंतर्गत अलग-अलग गांवो का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होने स्कूल भवन, पंचायत भवन सहित ग्राम पंचायमों में कराए जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर वहां समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्राम पंचायत में संचालित स्कूल व आंगनबाड़ी भवनों को सुरक्षित करने व वहां समुचित साफ-सफाई के साथ ही आवश्यक व्यवस्थाओं पर उन्होने ज्यादा जोर दिया। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने सोहागपुर के ग्राम जमुई धान उपार्जन के लिए बनाए जा रहे कैप प्लेटफार्म के लिए चयनित भूमि का निरीक्षण किया। भूमि कम होने की वजह से अन्य जगह प्लेटफार्म निर्माण कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने चयनित भूमि कम होने पर अन्य स्थान पर धान उपार्जन के प्लेटफार्म बनाने के निर्देश दिए। सहकारी समिति का निरीक्षण कर पीछे की भूमि साफ-सफाई कर कैंपर्स सुरक्षित करने के निर्देश दिए, साथ ही उस परिसर में राशन की दुकान बनवाने के निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होने आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक-1 के जर्जर भवन का मरम्मत कराने के निर्देश कार्यपालन यंत्री आरईएसको दिए। साथ ही परिसर को साफ सुथरा एवं स्वच्छ बनाने, सामने बाउंड्री बाल, पीछे चौन लिंक तथा सामने दो गेट लगवाने के निर्देश दिए हैं।
रैंप की कराई नापजोख
सोहागपुर के ग्राम कंचनपुर के निर्माणाधीन सामुदायिक स्वच्छता परिसर का कलेक्टर ने निरीक्षण किया। निर्माण कार्य में गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने के लिए निर्देश दिए। सामुदायिक स्वच्छता परिषर भवन के बगल में शासकीय भूमि खसरा नंबर 1517 को जेसीबी लगाकर साफ सुथरा एवं समतल बनाने व पंचायत भवन बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्माणाधीन सामुदायिक स्वच्छता परिसर के रैंप का अपने समक्ष नाप जोख कराते हुए कहा कि सामुदायिक स्वच्छता परिसर में रैंप जिसकी लंबाई 10 फीट तथा चौड़ाई 1 फीट रखी जाये।
एक मीटर छोंड़कर लगवाएं पेवर पत्थर
ग्राम लालपुर में पंच परमेश्वर मद से हो रहे स्कूल परिसर भवन के जीर्णोद्धार के कार्य का अवलोकन किया। कलेक्टर ने परिसर में 1 मीटर भूमि छोड़कर पेवर पत्थर लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि परिसर में किनारे-किनारे पौधरोपण करने साथ ही भवन पुताई में क्रीम या पिंक कलर कराने की समझाइश दी। कलेक्टर ने स्कूल परिसर के बाहर पेंट से स्कूल का बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।
डिस्मेंटल भवन को हटाएं
पकरिया में ग्राम पंचायत के पंच परमेश्वर मद से सामुदायिक भवन के जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन कर कार्यपालन यंत्री आरईएस को परिसर के डिस्मेंटल भवन को हटाने के निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत के सामुदायिक भवन में और कमरों का निर्माण कराकर इसे मैरिज हॉल के रूप में विकसित किया जा सकता है। जिसके किराए से पंचायत की आय में बढ़ोत्तरी होगी। निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर धर्मेंद्र मिश्रा, कार्यपालन यंत्री आरईएस आरके द्विवेदी, उपयंत्री आरईएस नेहा गोस्वामी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुढार संजीव तिवारी, तहसीलदार बुढार भरत सोनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned