scriptSpecial plan will be made to stop duel between elephant and human | हाथी और मानव के बीच द्वंद रोकने के लिए बनेगा स्पेशल प्लान | Patrika News

हाथी और मानव के बीच द्वंद रोकने के लिए बनेगा स्पेशल प्लान

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में विशेषज्ञ बनाएंगे विशेष कार्ययोजना, प्रदेश में हाथियों के हमले बढ़ने के बाद जागे जिम्मेदार

शाहडोल

Published: August 03, 2022 06:57:31 pm

शहडोल. बांधवगढ़ नेशनल पार्क में हाथियों ने स्थायी ठिकाना बना लिया है। पिछले दो वर्ष से छत्तीसगढ़ सीमा से हाथियों का मूवमेंट हो रहा है, जो रिहायशी इलाकों में घुसकर तोड़फोड़ रहे हैं। करीब एक दर्जन लोगों की जान भी ले चुके हैं। ऐसे में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व हाथियों के प्रबंधन को लेकर विशेष कार्ययोजना बना रहा है। इसमें देश के अलग-अलग हिस्सों में हाथियों के प्रबंधन से जुड़े विशेषज्ञों की मदद भी ली जा रही है।

patrika_mp_2.jpg

इसी सिलसिले में 5 और 6 अगस्त को राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित होगी। इसमें पांच राज्यों के विशेषज्ञ, मुख्य वन्य प्राणी अभिरक्षक के साथ सेवानिवृत्त पीसीसीएफ, विशेषज्ञ, एनजीओ सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी शामिल होंगे। विशेषज्ञ मानव-हाथी द्वंद रोकने व इनके प्रबंधन को लेकर मंथन करेंगे। बांधवगढ़ नेशनल पार्क के साथ ही हाथी प्रभावित जिलों के वन अधिकारियों को हाथी प्रबंधन व उनसे बचाव के आवश्यक उपायों की जानकारी दी जाएगी। इसके पहले मंगलवार व बुधवार को यहां बांधवगढ़ नेशनल पार्क के हाथी प्रभावित 9 रेंज के अधिकारी कर्मचारियों को हाथी प्रबंधन के लिए वाइल्फ लाइफ ट्रस्ट आफ इंडिया के विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे।

विशेषज्ञ व सेवानिवृत्त अधिकारी बताएंगे उपाय
बांधवगढ़ नेशनल पार्क में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की दो दिवसीय कार्यशाला में विशेषज्ञों के साथ दो सेवानिवृत्त पीसीसीएफ अपना-अपना अनुभव साझा करेंगे। हाथी प्रबंधन को लेकर बांधवगढ़ नेशनल पार्क, कान्हा नेशनल पार्क व संजय टाइगर रिजर्व के अधिकारियों के साथ ही हाथी प्रभावित जबलपुर, रीवा, शहडोल सर्किल के सीसीएफ, डीएफओ, एस्डीओ व रेंजर को आवश्यक उपाय बताएंगे।

पांच राज्यों के विशेषज्ञ होंगे शामिल
दो दिवसीय कार्यशाला में पांच राज्यों के विशेषज्ञ शामिल होंगे। जिसमें कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल व मध्य प्रदेश के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन, मध्य प्रदेश से प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन बल प्रमुख, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी, पीसीसीएफ उत्पादन, पीसीसीएफ संरक्षण, ईको टूरिज्म बोर्ड के सीईओ, तीन एनजीओ कार्वेट फाउण्डेशन, डब्ल्यूटीआई, डब्ल्यूडब्ल्यू एच, डल्ब्यूआईआई के वैज्ञानिक, हाथी प्रभावित कान्हा, बांधवगढ़ व संजय टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक से लेकर परिक्षेत्र अधिकारी तक की टीम मौजूद रहेगी। इसके अलावा दो सेवानिवृत्त पीसीसीएफ, तीनो टाइगर रिजर्व के डॉक्टर भी उपलब्ध रहेंगे।

हाथी प्रभावित 9 रेंज के स्टॉफ को देंगे प्रशिक्षण
राष्ट्रीय स्तर की दो दिवसीय कार्यशाला के पूर्व 2 व 3 अगस्त को हाथी प्रबंधन पर ही प्रशिक्षण कार्य₹म शुरू हो गया है। जिसमें वाइल्फ लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के तीन विशेषज्ञ बांधवगढ़ नेशनल पार्क के हाथी प्रभावित 9 रेंज के रेंजर, बीट गार्ड व अन्य फील्ड स्टॉफ के साथ ही ग्रामीणों को हाथियों से बचाव व उन्हे रोकने के तरीके सिखाएंगे। जिसमें वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के डॉ संदीप तिवारी, डॉ समीर सिन्हा, डॉ राजेन्द्र कुमार प्रशिक्षण देंगे। उल्लेखनीय है कि बांधवगढ़ नेशनल पार्क प्रबंधन व वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के बीच हाथी मानव द्वंद को रोकने व हाथी प्रबंधन को लेकर आवश्यक प्रशिक्षण देने अनुबंध हुआ था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातभारतीय स्टार वीर महान ने WWE में अपने दुश्मन को मार-मारकर किया 'अधमरा', Raw में मचा घमासानKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.