हाईस्कूलों में आज से स्पेशल टेस्ट, जानिए क्या हैं इसके फायदे ?

हाईस्कूलों में आज से स्पेशल टेस्ट, जानिए क्या हैं इसके फायदे ?

Shiv Mangal Singh | Publish: Feb, 15 2018 11:39:15 AM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

शिक्षक करेंगे लॉग इन, छात्र देंगे परीक्षा

शहडोल- जिले की समस्त शासकीय स्कूलों में आज से तीन दिवसीय अभिरुचि परीक्षण परीक्षा प्रारंभ हो रही है। जिसमें मोबाईल डिवाइस के माध्यम से छात्रों की परीक्षा ली जाएगी। इसके लिये प्राचार्य एवं शिक्षकों के मोबाइल में एम पी कैरियर मित्र एप डाउनलोड कराने की प्रक्रिया बताई जा चुकी है। इसी एप के माध्यम से यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिससे यह जानने का प्रयास किया जाएगा कि किस छात्र का रुझान किस ओर ज्यादा है। इसके बाद छात्रों की रुचि के अनुसार उन्हे उस विषय की आगे की पढ़ाई के बारे में पूरी जानकारी मुहैया कराई जाएगी। उक्त परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं। परीक्षा से प्रारंभ हो जाएगी जो कि क्रमश: 17 फरवरी तक चलेगी। इस परीक्षा में कक्षा 10 वीं के छात्र भाग लेंगे।

165 विद्यालयों में होगी परीक्षा
उक्त अभिरुचि परीक्षण में कक्षा 10 वीं के छात्र मोबाईल एप के माध्यम से परीक्षा देंगे। यह परीक्षा जिले के १६५ विद्यालयों में आयोजित की जानी है। जिसमें से जिन विद्यालयों में अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित है और उनकी परीक्षाएं चल रही हैं और जहां छात्र संख्या ज्यादा है और डिवाइस कम हैं उन विद्यालयों में 17 फरवरी तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिससे कि कक्षा 10 वीं में अध्ययनरत एक भी छात्र छूटने न पाये।

ऐसे होगी पूरी प्रक्रिया
१. जिन प्राचार्यों ने पूर्व से एप डाउन लोड किया है उन्हें गूगल प्ले स्टोर में जाकर इसे अपडेट करना होगा इसके बाद ही परीक्षण प्रारंभ करेंगे।
२. प्रति 10 विद्यार्थी के मान से कम से कम 1 मोबाईल उपलब्ध होंगेे।
३. विद्यार्थी अधिक होने पर शिक्षकों के अतिरिक्त विद्यार्थियों से भी मोबाइल लाने हेतु कहा जा सकता है।
४. परीक्षण के उपरांत डाटा अपलोड अवश्य किया जाए। अपलोडिंग के उपरांत ही मोबाईल वापस किया जाएगा।
५. मोबाईल पर लाग इन संबधित शिक्षक द्वारा ही किया जाएगा। किसी भी स्थिति में विद्यार्थी को पासवर्ड नहीं दिया जाएगा।
६. प्रथम बार लागइन तथा टेस्ट के बाद डेटा अपलोड करते वक्त ही इंटरनेट की आवश्यक्ता होगी।
७. टेस्ट के दौरान इंटरनेट की आवश्यक्ता नहीं होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned