scriptनीट परीक्षा के लिए अनूपपुर से भोपाल चलेगी स्पेशल ट्रेन, नहीं भटकेंगे छात्र | Special train will run from Anuppur to Bhopal for NEET exam | Patrika News
शाहडोल

नीट परीक्षा के लिए अनूपपुर से भोपाल चलेगी स्पेशल ट्रेन, नहीं भटकेंगे छात्र

भोपाल से अनूपपुर के लिए वापसी भी करेगी ट्रेन, परीक्षा के मद्देनजर रेलवे की पहल

शाहडोलSep 11, 2020 / 10:13 pm

amaresh singh

Special train will run from Anuppur to Bhopal for NEET exam

नीट परीक्षा के लिए अनूपपुर से भोपाल चलेगी स्पेशल ट्रेन, नहीं भटकेंगे छात्र

शहडोल। नीट की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। रेलवे ने अनूपपुर-भोपाल-अनूपपुर के मध्य स्पेशल ट्रेन एक फेरे के लिए चलाएगा। इस ट्रेन के चलने से छात्रों को परीक्षा के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। यह ट्रेन नीट (मेडिकल) परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए विशेष रूप से चलाई जा रही है, और रिजर्व रहेगी। जनरल कोच के लिए भी सेकंड सिटिंग का आरक्षण किया जा रहा है। इससे इस रूट से परीक्षा के लिए जाने वाले छात्र-छात्राओं को जबलपुर, भोपाल और इंदौर के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इस ट्रेन में 18 कोच उपलब्ध है। आरक्षित टिकट से ही यात्रा की जा सकती है।


कंफर्म टिकट पर अनुमति, डेढ़ घंटे पहले आना होगा स्टेशन
कोरोना संक्रमण के बीच सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना होगा। निर्धारित समय से डेढ़ घण्टे पहले स्टेशन आना आवश्यक होगा। केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। प्रवेश करते समय और यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनने होंगे। स्टेशन और ट्रेनों में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से कराना होगा। ट्रेन के भीतर किसी तरह की चादर, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। सभी को आरोग्य सेतु एप रखना होगा।
रात 8.10 पर आएगी शहडोल, सुबह 5.50 बजे पहुंचेगी भोपाल
ट्रेन 08293-08294 नंबर के साथ अनूपपुर-भोपाल-अनूपपुर के मध्य चलेगी। ट्रेन संख्या 08293 अनूपपुर-भोपाल स्पेशल गाड़ी, अनूपपुर से दिनांक 12 सितंबर को रात 7.30 बजे रवाना होगी तथा शहडोल आगमन 8.10 बजे, उमरिया आगमन 9.15 बजे, कटनी साउथ आगमन 10.25 बजे, जबलपुर आगमन 12.05 बजे पहुंचेगी। 13 सितंबर को 5.50 बजे भोपाल पहुंचेगी। इसी प्रकार वापसी में यह ट्रेन संख्या 08294 भोपाल-अनूपपुर स्पेशल , भोपाल से 13 सितंबर को रात 9 बजे रवाना होगी उमरिया 6.45 बजे, शहडोल 7.50 बजे आएगी। अनूपपुर 14 सितंबर को 9 बजे अनूपपुर पहुंचेगी।

नीट परीक्षा: 430 ने कराया रजिस्ट्रेशन, 257 छात्र ट्रैस, कई बार करा लिया था पंजीयन
ट्रेन और बस से परीक्षा में शामिल होने जाएंगे छात्र
शहडोल। नीट की परीक्षा में जिले से 257 छात्र शामिल होंगे। जिले में 430 छात्रों ने नीट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें से कुछ बच्चों ने दो बार या तीन बार रजिस्टे्रशन करा लिया था। शिक्षा विभाग ने जब सत्यापित किया तो 257 छात्र मिले। ये संख्या बढ़ भी सकती है। इन छात्रों के साथ 160 परिजन भी परीक्षा स्थल पर जाएंगे। इंदौर, भोपाल, बिलासपुर, ग्वालियर, रायपुर, उज्जैन में कुछ छात्र बस से तो कुछ ट्रेन से जाएंगे।
पुणे सेंटर के लिए किया कैंसिल, कुछ ने बदला सेंटर
जिन जगहों पर परीक्षा में भाग लेने के लिए जिले के छात्र शामिल होंगे, उनमें इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, भिलाई, कोटा, ग्वालियर और पुणे शामिल है। पुणे के लिए एक छात्र ने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन यह छात्र परीक्षा में शामिल नहीं होगा। भिलाई में एक छात्र खुद के वाहन से परीक्षा देने जा रहा है। कोटा में परीक्षा के लिए दो छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें एक छात्र का सेंटर बदल गया है तथा दूसरा छात्र खुद के वाहन से परीक्षा में शामिल होने जा रहा है।

दूर के सेंटर के लिए पहले रवाना किए छात्र
उमरिया. जिला शिक्षा अधिकारी उमेश कुमार धुर्वे ने रजनीश दुबे को जयपुर के लिए तथा कुमारी अवंतिका शुक्ला एवं रोहित मिश्रा को कोटा के लिए शासकीय बालक कालरी उमावि उमरिया से विशेष वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इन विद्यार्थियो के साथ शिक्षक राजेंद्र रैदास भी परीक्षा दिलाने के लिए रवाना हुए।

Home / Shahdol / नीट परीक्षा के लिए अनूपपुर से भोपाल चलेगी स्पेशल ट्रेन, नहीं भटकेंगे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो