scriptहड़ताल को दिया बाहर से समर्थन, शहडोल में नहीं रही बसों की हड़ताल | Strike is not supported by outsiders, strike of buses in Shahdol | Patrika News

हड़ताल को दिया बाहर से समर्थन, शहडोल में नहीं रही बसों की हड़ताल

locationशाहडोलPublished: May 22, 2018 10:06:09 pm

Submitted by:

shivmangal singh

यात्रियों को न हो परेशानी इसलिए नहीं रोकीं यात्री बसें

Strike is not supported by outsiders, strike of buses in Shahdol

हड़ताल को दिया बाहर से समर्थन, शहडोल में नहीं रही बसों की हड़ताल

शहडोल। बसों में किराया बढ़ाने और टैक्स कम करने की मांग को लेकर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बस ऑपरेटर हड़ताल पर चले गए हैं। शहडोल क्षेत्र में राहत की बात यह रही कि यहां के बस ऑपरेटरों ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यहां हड़ताल नही की बल्कि हड़ताल का समर्थन बाहर से किया है।
शहडोल संभागीय मुख्यालय से आसपास के जिलों रीवा, सीधी, सिंगरौली, डिंडोरी, मंडला, उमरिया, मनिंद्रगढ़ सहित शहडोल जिले के ब्यौहारी, धनपुरी, बुढ़ार जैसे अनेकों कस्बों में २५० यात्री बसें चलती हैं। पक्षीराज, आकाश बस, प्रयाग बस सर्विस, नफीस बस
बस ऑपरेटर प्रस्तावित हड़ताल में शामिल नहीं रहे। अपितु उन्होंने प्रदेशभर में की जा रही हड़ताल का समर्थन किया है। शहडोल से आने-जाने वाली बसें यथावत चलाई गईं। बस ऑपरेटरों ने बताया कि डीजल ७१ पार तो पेट्रोल भी ८४ पार कर चुका है, दिनों दिन मंहगाई बढ़ रही है। ऊपर से प्रदेश सरकार अन्य राज्यों की तुलना में अधिक टैक्स वसूल रही है। बस ऑपरेटरों के पास किराया बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं है। प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और यूपी जैसे प्रदेशों की तुलना में ४० से ५० प्रतिशत तक अधिक टैक्स बस संचालकों से वसूल रही है।
शहडोल के बस ऑपरेटरों ने कहा छत्तीसगढ़ सहित अन्य प्रदेशों में एक सीट का महिने में केवल १०० रुपए टैक्स दिया जाता है, जबकि मप्र में सरकार एक सीट पर १८० रुपए तक टैक्स लगा रही है। इसके अलावा रोड टैक्स, परमिट और टोल टैक्स लिया जाता है।
…………………………………………………………………………….

70 घरों के काटे विद्युत कनेक्शन, 8 हजार घर चिंहित
उपभोक्ताओं पर बाकी है करीब ढाई करोड़ का राजस्व
शहडोल। राजस्व वसूली का आंकड़ा गिरने के बाद अब विद्युत विभाग ऐसे उपभोक्ताओं को चिंहित करने में लगा है जिन उपभोक्ताओं ने दो माह का बिल नहीं भरा है। बिल बकाया होने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाईयां भी शुरु कर दी गई हैं। मंगलवार को विभाग ने एक साथ ७० उपभोक्ताओं की बिजली काटी है।
विभाग के कर्मचारियों ने शहर के करीब साढ़े आठ हजार विद्युत उपभोक्ताओं को चिंहित किया है, जिनका बिजली बिल ३ हजार से ऊपर है। इन उपभोक्ताओं पर विभाग का करीब ढाई करोई रुपए बकाया है। अब विभाग सभी छोटे-बड़े उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने की तैयारी कर रहा है। मंगलवार को विभाग ने शहर के घरौला मुहल्ला, पुरानी बस्ती, सिंहपुर रोड, पांडव नगर, सोहागपुर एरिया में ७० उपभोक्ताओं की बिजली भी काट दी है। मामले में कार्यपालन यंत्री सुमन कुमार भारती ने बताया कि विभाग द्वार इन दिनों राजस्व वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो