script

रुक जाना नहीं योजना में फेल छात्रों को मिलेंगे दो मौके

locationशाहडोलPublished: May 18, 2019 09:17:27 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

बोर्ड परीक्षा में असफल रहे विद्यार्थी 25 मई तक कर सकते हैं आवेदन

RAJASTHAN PTET 2019: 21 thousand candidates were registered in Kota

Students fail to stay in two plan

शहडोल. माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं एवं बारहवीं परीक्षा में फेल विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए रुक जाना नहीं योजना के तहत दो मौके दिए जाएगे। इसके लिए विद्यार्थी आगामी 25 मई तक आवेदन कर सकते हैं। प्रथम चरण की परीक्षा जून में और दूसरे चरण की परीक्षा दिसंबर में होगी। योजना के तहत उन्हें केवल वही पेपर देना होगा, जिसमें वे फेल हुए हैं। इसके लिए उन्हें दो मौके मिलेंगे। विद्यार्थी चाहे तो एक साथ फेल होने वाले विषय के पेपर दे या फिर उसे दो बार में क्लियर कर ले। दसवीं की परीक्षा 6 से 14 जून तक और 12वीं की परीक्षा 6 से 18 जून तक होगी। दोनों परीक्षाएं सुबह 8 बजे से 11 बजे तक होंगी। इसमें भाग लेने वाले विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन के कियोस्क से शुल्क जमा कर पंजीयन करा सकते हैं। गौरतलब है कि इस बार जिले में कक्षा दसवीं में 3398 विद्यार्थी और बारहवीं में 1302 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं।
जुलाई के अंत में आएगा परिणाम
प्राप्त जानकारी के अनुसार रुक जाना नहीं योजनांतर्गत जून में होने वाली परीक्षा का रिजल्ट जुलाई के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा। जून में परीक्षा देकर दसवीं में फेल होने वाले विद्यार्थी ग्यारहवीं में एडमिशन लेकर आगे की पढ़ाई जारी कर सकते हैं। वैसे ही बारहवीं के विद्यार्थी भी रिजल्ट के बाद कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।
जुलाई में होंगी पूरक परीक्षाएं
मंडल की ओर से कक्षा दसवीं की पूरक परीक्षाएं आगामी चार से 12 जुलाई तक होंगी। वहीं बारहवीं की पूरक परीक्षा तीन जुलाई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक होगी। दोनों पूरक परीक्षा में करीब 2889 विद्यार्थी शामिल होंगे। इस बार दसवीं में 1687 विद्यार्थी और बारहवीं में 1202 विद्यार्थियों की पूरक आई है। पूरक परीक्षा के लिए आवेदन आगामी चार जून तक जमा कर सकते हैं। इसमें दो विषयों में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता प्रदान की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो