स्ट्रेंथ के अनुसार बनाएंगे बैठक व्यवस्था, पुस्तकालयों में पंजीकृत विद्यार्थियों को ही मिलेगा प्रवेश

पं. एसएन शुक्ल विवि और जिले में 8 महाविद्यालयों में लौटेगी रौनक

By: amaresh singh

Published: 15 Sep 2021, 11:37 AM IST

शहडोल. पं. एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय सहित जिले के 8 महाविद्यालयों में आगामी 15 सितम्बर से चहल-पहले लौटेगी। कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक विद्यालयों का संचालन प्रारंभ होने के बाद अब उच्च शिक्षा विभाग ने भी विवि और महाविद्यालयों के संचालन के आदेश जारी किए हैं। जिसके बाद विश्वविद्यालय और कॉलेज प्रबंधन आवश्यक तैयारियों में जुट गया है। कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए कक्षाओं का संचालन किया जाना है। जिसे देखते हुए विवि और कॉलेज प्रबंधन स्टूडेंट स्टें्रथ के अनुसार बैठक व्यवस्था बनाने में जुट गया है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में शैक्षणिक तथा अशैक्षणिक स्टॉफ की शत प्रतिशत उपस्थिति तथा छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के आदेश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी।


अलग-अलग टाइम टेबल तैयार
विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कक्षाओं के संचालन को लेकर आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। ऑनलाइन व ऑफलाइन कक्षाओं के लिए टाइम टेबल बना लिया गया है। साथ ही छात्रों के स्ट्रेंथ के अनुसार बैठक व्यवस्था बना ली गई है। विवि प्रबंधन द्वारा नए भवन तक आवागमन के लिए बस की व्यवस्था भी की जा रही है। जिसके लिए टेण्डर प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही छात्रों को आवागमन की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी। विश्वविद्यालय प्रारंभी होने के साथ ही स्थितियों का पता लग पाएगा।
पुस्तकालय और छात्रावास भी खुलेंगे
विवि और कॉलेज में कक्षाओं के संचालन के साथ ही पुस्तकालय और छात्रावासों का भी संचालन किया जाएगा। पुस्तकालयों में केवल पंजीकृत विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके पूर्व तापमान लेना अनिवार्य होगा। साथ ही कोविड गाइड लाइन का भी पालन करना होगा। इसके साथ ही विवि एवं महाविद्यालयों में छात्रावास भी चरणबद्ध रूप से आरंभ होंगे। प्रथम चरण में स्नातक अंतिम वर्ष, स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास खोले जाएंगे। विद्यार्थियों के घोषणा पत्र एवं माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति के आधार पर ही विद्यार्थी को छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
इनका कहना है
विश्वविद्यालय में कक्षा संचालन के लिए आवश्यक तैयारियां कर ली गई है। छात्र स्टे्रंथ के अनुसार बैठक व्यवस्था बनाई जा रही है। जल्द ही छात्रों के आवागमन के लिए बस सुविधा भी प्रारंभ की जाएगी।
प्रो. मुकेश तिवारी, कुलपति पं. एसएन शुक्ल विवि

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned