scriptM.tech करने के बाद बन गए किसान, आज 20 परिवारों को दे रहे रोजगार | success story : after m.tech doing farming in madhya pradesh | Patrika News

M.tech करने के बाद बन गए किसान, आज 20 परिवारों को दे रहे रोजगार

locationशाहडोलPublished: Jun 03, 2021 09:30:10 am

Submitted by:

Manish Gite

success story : लॉकडाउन में घर लौटे धर्मेंद्र और खेती-किसानों संभालने का फैसला लिया…।

success_story_1.png

Success stories of young farmers

रमाशंकर मिश्रा की रिपोर्ट

शहडोल। एमटेक (mtech) करने के बाद गत वर्ष लॉकडाउन में घर लौटे धर्मेंद्र पटेल ने पिता की खेती-किसानी को संभालने का फैसला लिया। अब धर्मेंद्र एक फार्म हाउस में सीजनल सब्जी उगा रहे हैं। गर्मी के दिनों में वे 10 एकड़ में हर साल दो हजार क्विंटल कलिंदर उगा रहे हैं। इस काम से धर्मेंद्र ने 20 परिवारों को भी रोजगार दिया है।

 

यह भी पढ़ेंः बेहाल अन्नदाताः बेमौसम बारिश और फसलें बीमार, बीज की भी किल्लत

success_story_2.png

 

चुनिया खोल्हाड़ निवासी धर्मेंद्र के पिता सीतेश पटेल ने वर्ष 2010 से सब्जी की खेती को अपनाया था। 2013-14 से कलिंदर और तरबूज की खेती शुरू कर दी। इससे होने वाली आय के दम पर दोनों बेटों को पढ़ाया-लिखाया। बड़े बेटे धर्मेंद्र ने भोपाल से एम.टेक किया। चार बार गेट परीक्षा भी पास की। फिर लॉकडाउन लगा तो गांव की ओर रुख किया और खेती को आय का जरिया बनाया।

यह भी पढ़ेंः सरकारी बीज से मूंग की फसल चौपट, मवेशियों के हवाले किया खेत

मध्यप्रदेश 2.0

अनलॉक के साथ ही पत्रिका ग्रामीण और कृषि अर्थ व्यवसथा को कसे विकसित किया जा सकता है, यह सब सुझाने और इन मुद्दों पर नेतृत्व करने के लिए मिशन मध्यप्रदेश 2.0 (mission patrika madhya pradesh 2.0) फिर शुरू करने जा रहा है। इस मिशन में पत्रिका के 500 से ज्यादा रिपोर्टर्स और ग्रामीण संवाददाता ग्राउंड जीरो से तथ्यात्मक खबरें देंगे। इसमें हम बताएंगे कि कैसे पढ़े-लिखे युवा भी खेती में नवाचार कर खुद के साथ अपने गांव-कस्बों को मजबूत बना रहे हैं। इनमें वरिष्ठ किसानों के अनुभव भी होंगे। विशेषज्ञों की राय होगी और आधिकारिक पक्ष भी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80cwot
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो