scriptमौसम में बदलाव से डायरिया, निमोनिया से पीड़ित बच्चों की अचानक बढ़ी संख्या | Sudden number of children suffering from diarrhea | Patrika News
शाहडोल

मौसम में बदलाव से डायरिया, निमोनिया से पीड़ित बच्चों की अचानक बढ़ी संख्या

चार दिन में 453 बच्चे पहुंचे

शाहडोलSep 30, 2019 / 08:37 pm

amaresh singh

Sudden number of children suffering from diarrhea

मौसम में बदलाव से डायरिया, निमोनिया से पीडि़त बच्चों की अचानक बढ़ी संख्या

शहडोल। जिले में लगातार हो रही बारिश और मौसम में बदलाव के चलते जिले में डायरिया, निमोनिया और सर्दी,खांसी से पीडि़त बच्चों की बेतहाशा संख्या बढ़ी है। जिला अस्पताल में चार दिनों में करीब 453 बीमार बच्चे ओपीडी में पहुंच चुके हैं। इसमें से अधिकतर बच्चे डायरिया, निमोनिया और सर्दी,खांसी से पीडि़त थे। वहीं गंभीर रूप से बीमार बच्चों की संख्या भी बढ़ी है। चार दिनों में करीब 70 गंभीर रूप से बीमार बच्चे भर्ती हो चुके हैं।


बच्चा वार्ड फुल
जिला अस्पताल का बच्चा वार्ड बीमार बच्चों से पूरी तरह से फुल हो चुका है। हालत यह है कि बच्चों को भर्ती करने के लिए अब बेड तक नहीं मिल रहे हैं। बच्चों को भांप देने के लिए मशीन पर लाइन लग रही है। जिला अस्पताल में मंगलवार को सबसे अधिक बच्चे 134 बीमार बच्चे ओपीडी पहुंचे, बुधवार को 85 बच्चे, गुरुवार को 83 बच्चे, शुक्रवार को 63 बच्चे और शनिवार को 88 बीमार बच्चे ओपीडी पहुंचे। बच्चों के बीमार होने का कारण जिला अस्पताल के डॉक्टर मौसम में बदलवान के चलते तापमान में बदलाव को बता रहे हैं।
बरतें सावधानी
जिला अस्पताल के डॉ सुनील स्थापक ने कहा कि इस मौमस में परिजनों को बच्चों को लेकर बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। इस मौसम में बच्चे संक्रामक बीमारियों की चपेट में जल्दी से आ जाते हैं। इसलिए बच्चों को साफ-सफाई से रखें। गीले कपड़े नहीं पहनाएं। बासा खाना नहीं देना चाहिए। स्वच्छ पेयजल का उपयोग करें तथा बच्चों को भी दें। खाने को ढंककर रखें। जिला अस्पताल के डॉ सुनील हथगेल ने कहा कि तापमान में बदलाव के चलते बीमार बच्चों की संख्या में अचानक तेजी आई है। इस मौसम में बच्चों को लेकर परिजनों को बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें साफ-सफाई के रखने के साथ बांसा खाना नहीं देना चाहिए।

 

 

Home / Shahdol / मौसम में बदलाव से डायरिया, निमोनिया से पीड़ित बच्चों की अचानक बढ़ी संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो