scriptजांच में हुआ खुलासा, अधितर वाहन चालक करते हैं ऐसा, हैरान करने वाली रिपोर्ट | Surprising Report, traffic system | Patrika News

जांच में हुआ खुलासा, अधितर वाहन चालक करते हैं ऐसा, हैरान करने वाली रिपोर्ट

locationशाहडोलPublished: Apr 18, 2018 07:27:16 pm

Submitted by:

shivmangal singh

पढिए पूरी खबर

Surprising Report, traffic system

शहडोल- सड़कों में दौडऩे वाले अधिकांश कार चालक और बाइकर्स वाहन चलाते वक्त लाइसेंस साथ नहीं रखते हैं। अमूमन बाइकर्स और कार चालक रात के वक्त शराब पीकर वाहन चलाते हैं। यातायात विभाग ने पिछले तीन माह तक जिले में सघन जांच अभियान चलाया। यातायात विभाग की कार्रवाई में यह बात सामने आई कि 30 फीसदी से ज्यादा वाहन चालक शराब पीकर वाहन चलाते हैं। इतना ही नहीं 70 फीसदी वाहन चालकों के पास तो वाहन के दस्तावेज और लाइसेंस ही नहीं होते हैं। यातायात विभाग के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो जनवरी से लेकर 15 अप्रैल तक 11 सौ वाहनों की जांच की गई है, जो यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए सड़कों में फर्राटा भर रहे थे। इसमें दोपहिया, चार पहिया और कमर्शियल वाहनों को भी शामिल किया गया है। जिन पर जुर्माना की कार्रवाई की गई है।

80 फीसदी महिलाएं नहीं रखती वाहन के दस्तावेज
यातायात विभाग की कार्रवाई में यह सामने आया है कि महिलाएं भी वाहन चलाते वक्त दस्तावेज नहीं रखती है। यातायात के एनालिसिस रिपोर्ट के अनुसार 80 फीसदी महिलाएं खुद के साथ दस्तावेज नहीं रखती है। इसी तरह 70 फीसदी से ज्यादा बाइकर्स वाहन चलाते वक्त हेलमेट का उपयोग नहीं करते हैं। डॉक्टरों के अनुसार सड़क हादसे में 40 फीसदी मौत बाइकर्स की हेलमेट न लगाने से होती है। अधिकारियों की मानें तो कार्रवाई के बाद भी हेलमेट पहनना पसंद नहीं करते हैं।

60 चालकों का लाइसेंस निरस्त
डीएसपी विलास बाघमारे के अनुसार यातायात विभाग ने जनवरी से लेकर अब तक कार्रवाई करते हुए 11 सौ से ज्यादा प्रकरणों पर सम्मन शुल्क वसूला। इस दौरान शराब पीकर वाहन चलाने वाले बाइकर्स और बड़े वाहन चालकों को न्यायालय में पेश किया। जहां से 60 वाहन चालकों के लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की गई है। इसके अलावा सैकड़ों वाहन चालकों के खिलाफ जुर्माना ठोका गया है।

11 सौ वाहनों से वसूले 10 लाख
यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ताबड़तोड कार्रवाई की है। यहां पर सिर्फ यातायात ने जनवरी से लेकर अब तक 11 सौ वाहनों की जांच की है। जिनसे 10 लाख 9 हजार 7 सौ रूपए वसूला है।

कहां कितना चालान
– जनवरी में 256 चालान
– फरवरी में 350 चालान
– मार्च में 412 चालान
– अप्रैल में 138 चालान

लगातार वाहनों की जांच जारी
शहडोल यातायात विभाग के उपनिरीक्षक नित्यानंद पांडेय के मुताबिक जनवरी से लेकर लगातार वाहनों की जांच की जा रही है। 60 से ज्यादा वाहन चालकों के लाइसेंस निरस्त कराए गए हैं। 11 सौ वाहन चालकों से जनवरी से लेकर अब तक 10 लाख से ज्यादा सम्मन शुल्क वसूला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो