scriptसंभागभर में बनाई युवाओं की टीम, प्रदेशभर से आ रहे फोन, चार दिन में 60 से ज्यादा की मदद | Team of youth formed in the division, phones coming from all over the | Patrika News

संभागभर में बनाई युवाओं की टीम, प्रदेशभर से आ रहे फोन, चार दिन में 60 से ज्यादा की मदद

locationशाहडोलPublished: May 05, 2021 12:38:27 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

अस्पताल के बिस्तर, ऑक्सीजन व एंबुलेंस का लाइव अपडेट दे रही टीम समाधानतीनों जिलों के अस्पताल में उपलब्ध बिस्तर और अन्य सुविधाओं की समय-समय पर दे रहे जानकारी

संभागभर में बनाई युवाओं की टीम, प्रदेशभर से आ रहे फोन, चार दिन में 60 से ज्यादा की मदद

संभागभर में बनाई युवाओं की टीम, प्रदेशभर से आ रहे फोन, चार दिन में 60 से ज्यादा की मदद

शहडोल. कोरोना महामारी से लड़ाई में युवा भूमिका निभा रहे हैं। समाज के हर वर्ग के लोगों की जरूरतों को पूरा करने व उनकी हर संभव मदद करने के लिए युवाओं की टीम आगे आ रहे हैं। युवाओ ने टीम समाधान बनाकर लोगों का सहयोग करना शुरू किया है। टीम समाधान से जुड़े युवा समाज के प्रति दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं और कंधे से कंधा मिलाकर महामारी से लडऩे अपने कदम बढ़ा रहे हैं। जानकारी को युवाओं की टीम द्वारा अपडेट किया जा रहा है।
तीनों जिलों में तैयार किए वॉलंटियर्स
कोरोना संक्रमितों के साथ ही आम जन की मदद के लिए युवाओं ने टीम समाधान का गठन किया है। जिसमें शुरुआती दौर में 12 वॉलंटियर्स जुड़े हुए थे। जिन्होने एक-एक कर अन्य युवाओं को जोड़ा और अब 25-30 युवाओं की सशक्त टीम संभाग के तीनों जिलो में काम कर रही है। यह युवा वॉलंटियर्स के रूप में काम कर रहे हैं और हर जरूरत मंदो तक मदद पहुंचा रहे हैं। संभाग के तीनों जिलों में लोगों को मदद भी पहुंचाए हैं।
प्रदेश के दूसरे जिलों से भी आ रहे फोन
टीम समाधान के पास मदद के लिए न केवल शहडोल संभाग के बल्कि भोपाल, उज्जैन और सिंगरौली से लोग मदद के लिए फोन व मैसेज कर रहे हैं। युवाओं द्वारा जहां तक संभव हो पा रहा है वह उनकी भी मदद कर रही है। टीम समाधान ने पिछले चार दिन में लगभग 60 जरूरतमंदो की मदद कर चुके हैं। लोगों की मदद के लिए टीम ने 8 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर लोग मदद ले सकते हैं।
साझा कर रहे अस्पतालों में बिस्तरों की स्थिति
टीम समाधान ने सबसे पहले एक लिंक तैयार की है। उन्होने संभाग के सभी कोविड केयर सेंटरो व अस्पतालो में उपलब्ध बेडो की स्थिति साझा करना प्रारंभ किया। जिससे मरीजों को भटकना न पड़े। इसमें उन्होने उन आवश्यक नम्बरों को भी जोड़ा जिनकी महामारी के दौर में लोगों को आवयश्यकता है। नम्बरों की इस सूची में चिकित्सक, एम्बुलेंस, मेडिकल स्टोर, सब्जी, फल व अन्य सामग्री की होम डिलेवरी सुविधा उपलब्ध कराने वालों के नंबर शामिल है। इस जानकारी को युवाओं की टीम समय-समय पर अपडेट भी किया जा रहा है। जिससे लोगों को हर पल की स्थिति का पता चलता रहे।
कोरोना योद्धाओं के अनुभव कर रहे साझा
कोरोना संक्रमितों का हौसला बढ़ाने व उनके धैर्य और संयम को और मजबूत करने की दिशा में भी युवाओं की टीम पहल कर रही है। वॉलंटियर्स ऐसे कोरोना योद्धाओं का अनुभव सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन तक पहुंचा रहे हैं जिन्होने धैर्य व दृढ़ इच्छाशक्ति के दम पर कोरोना को मात दी है। कोरोना योद्धा अनुभव के साथ ही संक्रमण के दौरान क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए, कैसी दिनचर्या होनी चाहिए अनुभव साझा कर लोगों का हौसला बढ़ा रहे हैं।
केस-1: टीम समाधान के पास भोपाल के अस्पताल में भर्ती करने के लिए परिजनों ने संपर्क किया। परिजन काफी परेशान थे। टीम ने सर्च करते हुए भोपाल मे ऑक्सीजन बेड दिलाया।
केस-2: ऑक्सीजन सिलेंडर उपकरण के लिए मरीज के परिजन तीन दिन से भटक रहे थे। टीम समाधान ने एक घंटे के भीतर उपलब्ध कराया।

ट्रेंडिंग वीडियो