script

बस कुछ घंटे बाद शुरू हो जाएगा पूजा का शुभ मुहूर्त, अभी बाकी है खरीददारी का भी शुभ मुहूर्त

locationशाहडोलPublished: Oct 17, 2017 06:12:42 pm

Submitted by:

Shahdol online

कितने बजे तक रहेगा प्रदोष काल, पढि़ए पूरी खबर

शहडोल- धनत्रयोदशी यानी धनतेरस आज धूमधाम से मनाया जा रहा है। धनतेरस के दिन बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है। सुबह से ही बाजार में भारी भीड़ थी। ज्वेलर्स, बर्तन, कपड़ा, मेन बाजार, सब्जी बाजार, पोस्टर मार्केट हर जगह धनतेरस का असर देखने को मिल रहा है। शाम होते ही बाजार और गुलजार हो गया है। और अभी जैसे ही प्रदोष काल खत्म होगा। और शुभ मुहूर्त शुरू होगा। एक बार फिर से बाजार में और भीड़ उमडऩे की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार धनतेरस के अवसर पर बाजार बड़ा कारोबार करेगा। धनतेरस के दिन आदि वैद्य भगवान धनवंतरि की पूजा-अर्चना का विशेष महत्व है।
फाल्गुनी नक्षत्र में भूमि,भवन, आभूषण पुस्तकें, वस्त्र खरीदना मंगलकारी माना जाता है। जिसके लिए बाजार एक दिन पहले से ही सज कर तैयार था। बाजार में सोना- चंादी, अभूषण,वस्त्र, बर्तनों की दुकानों में विशेष साज सज्जा के साथ तैयारी की गई है। दुकानों में लगाए गए लाइटिंग और डेकोरेशन की दूधिया रोशनी से शहर सोमवार से ही नहाया हुआ था। और अब आज मार्केट में खरीददारों के आने से बाजार गुरजार नजर आ रहा है। जहां देखो वहां लोग नजर आ रहे हैं। शहर की कोई भी ऐसी दुकान नहीं है। जहां ग्राहकों की लाइन ना लगी हो।
इतने बजे से है शुभ मुहूर्त
संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य पं. दीनबंधु मिश्रा ने बताया कि धनतेरस के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम शाम 7 बज कर तीन मिनट से शुरू हो जाएगा, और रात 9 बजे तक रहेगा।
खरीदारी के लिए तो वैसे सुबह से शाम तक कई उत्तम मुहूर्त हैं। लेकिन धनतरेस पर लक्ष्मी पूजा के साथ खरीददारी करना शुभ माना जाता है। इस दिन प्रदोष काल 2 घंटे 24 मिनट का है। जो शाम 5 बजकर 45 मिनट से शुरु हो चुका है। और रात 8 बजकर 17 मिनट तक रहेगा।
अभी बाकी है खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त
धनतेरस के दिन खरीददारी करने का शुभ मुहूर्त शाम 7 बजकर 19 मिनट से 8 बजकर 17 मिनट है। हालांकि धनतेरस का पूरा दिन ही खरीददारी के लिए शुभ माना जाता है। लेकिन 7 बजकर 19 मिनट से 8 बजकर 17 मिनट तक के समय को खास माना जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो