script

अब महंगी बैंकिंग की छुट्टी, आ गया इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

locationशाहडोलPublished: Sep 02, 2018 02:36:40 pm

Submitted by:

shivmangal singh

बैंक अब आपकी मुट्ठी में, घर बैठे खुलवाएं खाता, डाकिया लेकर आएगा मशीन, बैंकिंग सेक्टर में सरकार का एक क्रांतिकारी कदम, पढि़ए किसने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ाया डाकियों का सम्मान

India Post Payments Bank in sidhi madhya pradesh

India Post Payments Bank in sidhi madhya pradesh

शहडोल. बैंक अब आपकी मुट्ठी में। अब बैंक में न तो आपको लाइन लगानी पड़ेगी और न ही फंड ट्रांसफर के लिए भटकना पड़ेगा। खाता खुलवाने के लिए अब उबाऊ कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। अब बैंक आपके घर आएगा और बिना किसी कागजी झंझट के आपका बचत और चालू खाता खोल देगा। बैंकिंग के अन्य काम भी बिना झंझट के पूरे किए जा सकते हैं। ये सब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से हो सकेगा। 01 सितंबर 2018 को केंद्र सरकार ने बैंकिंग के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठाते हुए इंटिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन किया। ये बैंक पूरे देश में एक साथ शुरू किया गया है।
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और उसके फायदे
– इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेविंग और करेंट दोनों तरह के एकाउंट्स खोलेगा।
– ये एकाउंट आपके घर आकर डाकिया खोल सकेगा।
– उलझाऊ कागजी कार्रवाई की छुट्टी। खाता तुरंत खुलेगा और वह भी बिना कागजों के।
– जीरो बैलेंस पर खुलेगा खाता।
– मंथली और तिमाही बैलेंस मेंटेन रखने की भी जरूरत नही।
– हर तिमाही एकाउंट स्टेटमेंट मिलेगा, वह भी निशुल्क।
– एसएमएस के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट मिलेगा।
– तुरंत फंड ट्रांसफर होगा।
– बिल पेमेंट और रीचार्ज भी खाते के माध्यम से होगा।
– पोस्ट ऑफिस के बचत खाते को भी इससे जोड़ सकते हैं।
– सालाना चार फीसदी की दर से ब्याज, रोज के बैलेंस पर।
– मोबाइल बैंकिंग, फोन बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, मिस्ड कॉल बैंकिंग की सेवा। साथ में डाकघर काउंटर से भी सेवाएं ले सकते हैं।
– 650 शाखाओं और 3250 डाकघरों से एक्सेस प्वाइंट के रूप में एक साथ शुरुआत की गई।
– 24 घंटे उपभोक्ता को फोन पर मदद मिलेगी। 155299 पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं।


शहडोल में भी हुई इंडिया पोस्टल बैंक की शुरुआत
इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक की शुरूआत करके देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जहां एक ओर डाकियों के खोए हुए सम्मान को बढ़ाया है, वहीं दूसरी ओर सबका साथ, सबका विकास की परिकल्पना को काफी मजबूत किया है। कम्प्यूटर युग के दौर में देश में डाक विभाग का महत्व काफी घट गया था, मगर अब डाक विभाग व डाकियों की भूमिका काफी अहम हो गई है। यह विचार सांसद ज्ञान सिंह ने स्थानीय मानस भवन आडिटोरियम में शनिवार को आयोजित इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के शुभारंभ अवसर पर मुुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किया। उन्होने कहा कि साठ के दशक में पोस्ट आफिस व पोस्टमैन का लोगों के जीवन बहुत बड़ा योगदान होता था, जो शनै: शनै: घट गया था। इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक की शुरूआत होने से लोग फर्जी बैंकों की ठगी से बच सकेगे और उनकी राशि सुरक्षित रहेगी। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि नपाध्यक्ष उर्मिला कटारे ने कहा कि पोस्टआफिस से उनका पुराना नाता है और यह नाता मरते दम तक बना रहेगा। डाकघर अधीक्षक वीपी मालवीय ने कहा कि अब लोगों को घर बैठे की बैंक की सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। योजना का क्रियान्वयन की मुख्य कड़ी डाकिया होंगे। वरिष्ठ शाखा प्रबंधक जीतेन्द्र कुमार ने कहा कि डिजिटल क्र्रांति में यह एक और कदम आगे बढ़ाया गया है, पूर्णत: पेपरलेस बैंकिंग होगी। कार्यक्रम में पार्षद इंजी. संतोष लोहानी, सांसद प्रतिनिधि कैलाश तिवारी और गिरधर प्रताप सिंह भी मंचासीन रहे। इस अवसर पर डाकिया बैंक लाया नामक एक विडियो मैसेज भी प्ले किया गया। जिसमें योजना की जानकारी दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ देवी सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवल कर किया गया। इसके बाद अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर दिल्ली के लालकटोरा स्टेडियम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। पीएम के उद्बोधन के बाद अतिथियों द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक के स्पेशल कवर का लोकार्पण किया गया। साथ ही कुछ लोगों को क्यूआर कार्ड का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन रहीम हुसैन व आभार प्रदर्शन आरआर पटेल ने किया।

ट्रेंडिंग वीडियो