मैदानी अमले के पास न फेस शील्ड न ग्लव्स, बिना सुरक्षा कर रहे इलाज, दो सौ स्वास्थ्यकर्मी हो चुके संक्रमित

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने संसाधनों के लिए पहले ही जारी कर दी थी राशि

By: Ramashankar mishra

Published: 07 May 2021, 12:43 PM IST

शहडोल. स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों के इलाज व वैक्सीनेशन के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी अन्य कार्यों में लगे स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षा संसाधनों को लेकर गंभीरता दिखाते हुए भारी-भरकम राशि जारी कर दी थी। इसके बाद भी जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को आवयश्क संसाधन व सामग्री उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। जिसका खामियाजा स्वास्थ्य कर्मियों और उनके परिवार को भुगतना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग में अपनी सेवाएं दे रहे यह कर्मचारी लगातार कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में आ रहे है। स्वास्थ्य कर्मियों का इस तरह से संक्रमित होना चिंता का विषय बनता जा रहा है। वहीं अस्पताल प्रबंधन व स्वास्थ्य विभाग लगातार इन स्वास्थ्य कर्मियों की जान के साथ खिलवाड़ कर रहा है।
ऐसे हो रही लापरवाही
जिले में पदस्थ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लगातार कोरोना संक्रमितों व संदिग्धों का इलाज कर रहे है। वहीं कोरोना जांच व वैक्सीनेशन के काम में भी वह अपनी सेवाएं दे रहे हैं। दु:खद पहलू यह है कि विभाग द्वारा इनका सुरक्षा को लेकर कोई भी ख्याल नहीं रखा जा रहा है। मैदान में, जांच केन्द्रो में व वैक्सीनेशन सेंटरो में अपनी सेवाएं दे रहे इन स्वास्थ्य कर्मियों को किसी भी प्रकार के संसाधन मुहैया नहीं करा रहा है। बिना मास्क, सैनेटाइजर और अन्य संसाधनों के इन स्वास्थ्य कर्मियों को सेवाएं देनी पड़ रही है। जिसके चलते यह लगातार संक्रमण का शिकार हो रहे हैं।
जिला चिकित्सालय व अन्य केन्द्रों में पहुंच रहे मरीज
जिला चिकित्सालय सहित अन्य स्वास्थ्य केन्द्रो में लगातार मरीज इलाज कराने पहुंच रहे हैं। जिनका स्वास्थ्य मोहकमे द्वारा इलाज भी किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में आने वाली प्रसूताओं सहित अन्य मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इन मरीजों में से कौन संक्रमण का चपेट में है इसकी जानकारी नहीं होती। उनके पास सुरक्षा के कोई उपाय भी नहीं होते ऐसे में ंसक्रमण की चपेट में आने का खतरा हमेशा बना रहता है। पूर्व में फेसशील्ड से लेकर ग्लब्स मास्क के लिए राशि जारी हो चुकी है।
अब तक चपेट में दो सौ स्वास्थ्यकर्मी आए
जिले की अलग-अलग अस्पतालों व केन्द्रो में अपनी सेवाएं दे रहे स्वास्थ्य कर्मी लगातार संक्रमित हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार अब तक जिले के दो सौ से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना संक्रमित होने वाले स्वास्थ्य कर्मियों में डॉक्टर, एएनएम, लैब टेक्नीशियन, स्टॉफ नर्स, वार्ड ब्वाय सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित हो रहे हैंं।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned