scriptनवजात बच्चें का सिर हो जाता है छोटा, लक्षण पहचाने एवं बरते सावधानी | The head of the newborn baby becomes small, the symptoms are identifie | Patrika News

नवजात बच्चें का सिर हो जाता है छोटा, लक्षण पहचाने एवं बरते सावधानी

locationशाहडोलPublished: Nov 19, 2018 08:49:08 pm

जीका वायरस से बचाव ही है उपचार

 The head of the newborn baby becomes small, the symptoms are identified and treated with caution

नवजात बच्चें का सिर हो जाता है छोटा, लक्षण पहचाने एवं बरते सावधानी

नवजात बच्चें का सिर हो जाता है छोटा, लक्षण पहचाने एवं बरते सावधानी
शहडोल . मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश पाण्डेय ने बताया कि प्रदेश के कुछ जिलों में जीका बुखार के मामले प्रकाश में आये है। यह बुखार जीका वायरस के कारण होती है, जो एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। डॉ. पाण्डेय ने बताया कि जीका बुखार में तीव्र बुखार, आंख आना, शरीर पर चकत्ते होना, मांसपेशियों में दर्द आदि पाये जाते है। ये लक्षण दो से सात दिन में समाप्त हो जाते है। जीका वायरस का संक्रमण गर्भवती माता के होने वाले गर्भस्थ शिशु में भी असर करता है, जिससे नवजात बच्चे का सिर छोटा हो जाता है।
डॉ. पाण्डेय ने कहा जीका, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव ही एक सशख्त तरीका है। ये बीमारियां मुख्य मादा एडीज मच्छर के काटने से होता है। एडीज मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और दिन में काटता है। संक्रमण बचाने के लिये अपने घर के आसपास एडीज मच्छर पैदा न होने दे, इसके लिये छत एवं घर के आस-पास अनुपयोगी सामग्री में पानी जमा न होने दें, सप्ताह में एक बार अपने टीन, डिब्बा, बाल्टी आदि का पानी खाली कर देें तथा दोबारा उपयोग करने से पहले उन्हें अच्छी तरह सुखायें, सप्ताह में एक बार अपने कूलर्स का पानी खाली कर दें फिर सुखाकर ही पानी भरें, पानी के बर्तन, टंकियों आदि को ढक कर रखें, हैण्डपम्प के आसपास के गड्ढ़ों को मिट्टी से भर दें पानी भरें रहने वाले स्थानों पर मिट्टी का तेल या जला हुआ तेल डाले, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग अवश्यक करें, गर्भवती महिलायें संक्रमित क्षेत्रों में जाने से बचे आदि सुझाव बताकर नगरिकों से अनुरोध किया गया है कि बचाव का सुरक्षा कवच अपनाकर जीका वायरस से बचे।
मतदान दल का प्रशिक्षण 20, 21 एवं 22 नवम्बर को
उप जिला निर्वाचन अधिकारी अषोक ओहरी ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2018 के मद्देनजर मतदान दल के सदस्यों का प्रशिक्षण 20, 21 एवं 22 नवम्बर 2018 को दो पालियों में शासकीय कन्या महाविद्यालय पाण्डवनगर शहडोल में आयोजित किया गया है। जिसमें 20 नवम्बर को विधानसभा क्षेत्र ब्यौहारी, 21 नवम्बर को विधानसभा क्षेत्र जयसिंहनगर तथा 22 नवम्बर को विधानसभा क्षेत्र जैतपुर के मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रथम पाली का प्रशिक्षण प्रात: 10 बजे से 1 बजे तक, द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित किया जायेगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओहरी ने रिटर्निंग ऑफीसर ब्यौहारी, जयसिंहनगर एवं जैतपुर को निर्देशित किया है कि संबंधित मास्टर ट्रेनर्स को प्रषिक्षण में उपस्थित होने का आदेष तामील कराकर निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करें। साथ ही प्राचार्य शासकीय कन्या महाविद्यालय शहडोल एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी शहडोल को निर्देशित किया गया है कि प्रशिक्षण स्थल पर पेयजल, फर्नीचर एवं शौचालयों की साफ-सफाई आदि व्यवस्था सुनिश्चित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो