scriptअफसर करेंगे इन स्कूलों का निरीक्षण | The officers will inspect these schools | Patrika News

अफसर करेंगे इन स्कूलों का निरीक्षण

locationशाहडोलPublished: Sep 15, 2017 02:13:55 pm

Submitted by:

Shahdol online

कलेक्टर ने की अधिकारियों की नियुक्ति

The officers will inspect these schools

The officers will inspect these schools

शहडोल- शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए शासन लगातार नई-नई योजनाएं तो ला ही रही है । और अब शिक्षा गुणवत्ता अभियान वर्ष २०१७-१८ के अंतर्गत आदिवासी विकास के विभागीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं हाई स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था एवं अन्य गतिविधियों की मॉनीटरिंग भी की जाएगी । जिसके लिए कलेक्टर मुकेश शुक्ला ने नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है।
रोस्टर तैयार, फरवरी तक चलेगा गुणवत्ता निरीक्षण
नोडल अधिकारियों को विद्यालयों का निरीक्षण करने के लिए रोस्टर दिया गया है। विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी ये तय करेंगे कि संस्था में शैक्षणिक कार्य सुचारू रूप से संचालित कराया जा रहा है, संस्था में नियमित प्रैक्टिकल कराया जा रहा है या नहीं।
पुस्तकालय की स्थापना विधिवत की गई है। प्रत्येक माह मासिक परीक्षाएं आयोजित की जाती है और त्रैमासिक, अद्र्धवार्षिक अथवा प्री-बोर्ड आदि परीक्षाएं आयोजित की जाती है या नहीं। बताया गया है कि नोडल अधिकारियों को प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह के प्रतिवेदन में परीक्षाओं की ग्रेडवार छात्र संख्या की जानकारी देना अनिवार्य है।
———————————————————
बच्चों और शिक्षकों ने सुनाई रोचक कहानियां
शहडोल – संभागीय मुख्यालय के जनपद शिक्षा केन्द्र के सभागार में गुरूवार को हिन्दी दिवस के अवसर पर कहानी उत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें सोहागपुर जनपद क्षेत्र के ११ जन शिक्षा केन्द्र के ३३ शिक्षकों एवं ३३ विद्यार्थियों ने रोचक कहानी सुनाई। इस दौरान उत्कृष्ट कहानी सुनाने वाले तीन शिक्षक और तीन विद्यार्थियों का चयन किया गया। जो आगामी माह अक्टूबर में होने वाले जिला स्तरीय कहानी उत्सव में भाग लेंगे। कहानी उत्सव में जनपद शिक्षा केन्द्र के समन्वयक कौशलेन्द्र सिंह, बीजीसी मीना शर्मा, बीएसी संतोष यादव व आर के चौकसे ने अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया।
———————————————————————————–
छात्रों ने कुलपति को सौंपा ज्ञापन
शहडोल- पंडित शंभूनाथ शुक्ल विवि में समस्याओं को लेकर भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के सदस्यों ने कुलपति के नाम ज्ञापन सौंपा है। कहा गया कि इलेक्ट्रॉनिक कक्षाओं में छात्रों को बैठने के लिए जगह का अभाव है। बैठने के लिए फर्नीचर, पंखे और शुद्ध पेयजल नहीं मिलता है। नियमित पढ़ाई भी नहीं हो रही है। निर्धारित समय पर पुस्तकालय नहीं खुलता। एनएसयूआई ने मांग की कि उक्त समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण किया जाना चाहिए। इस दौरान सुमित गुप्ता, विक्रम सिंह, आशीष, विनय, रोहित, ओंकार, शिवा, अतुल, हेमंत, अनुज, शरद, अल्का, शुभी, अंजली आदि थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो