scriptThe police of E state was searching, the bullet was fired at the sight | कई स्टेट की पुलिस कर रही थी तलाश, पुलिस को देखते चलाई गोली लेकिन ये लेडी अफसर के सामने टेक दिए घुटने | Patrika News

कई स्टेट की पुलिस कर रही थी तलाश, पुलिस को देखते चलाई गोली लेकिन ये लेडी अफसर के सामने टेक दिए घुटने

चुनौतियों को मात देकर चुनी देश सेवा की राह

शाहडोल

Updated: May 08, 2022 09:29:03 pm

खुद की जान जोखिम में डालकर बैंक में करोड़ों की चोरी की वारदात को किया असफल
मुख्यमंत्री ने महिला अधिकारी व कर्मचारियों को मप्र की शान बताया, एडीजी ने भी किया सम्मानित
शहडोल. दो बैंकों में एक साथ बड़ी चोरी की वारदात को असफल करने वाली महिला पुलिस अधिकारी व कर्मचारी इन दिनों चर्चा में हैं। जिले के बुढ़ार थाना क्षेत्र में अंतरराज्यीय गिरोह के सरगना को जान जोखिम में डालकर महिला एसआई व दो पुलिसकर्मियों ने पकड़ा था। सरगना ने टीम पर फायर भी किया लेकिन पुलिसकर्मियों ने सरगना को खदेड़कर गिरफ्तार किया था। मुख्यमंत्री की सराहना के बाद ये टीम सुर्खियों में है। सीएम चौहान ने इन पुलिसकर्मियों को मध्यप्रदेश की शान बताते हुए बधाई दी है। एडीजी ने भी पुलिस टीम को 10-10 हजार रुपए नकद व प्रशंसा पत्र दिया है। अधिकारियों की मानें तो समय रहते पुलिस टीम एक्टिव नहीं होती तो बैंक से एक करोड़ से ज्यादा की चोरी हो गई होती। चुनौतियों को मात देकर निकले ये पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों में किसी ने बीएड किया है तो कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई की लेकिन फिर भी आगे आकर देश सेवा की राह चुनी। आइए बताते हैं इनके संघर्षों की कहानी
ई स्टेट की पुलिस कर रही थी तलाश, पुलिस को देखते चलाई गोली लेकिन ये लेडी अफसर के सामने टेक दिए घुटने
ई स्टेट की पुलिस कर रही थी तलाश, पुलिस को देखते चलाई गोली लेकिन ये लेडी अफसर के सामने टेक दिए घुटने
एसआई वर्षा बैगा: लोग ताने देते थे, शादी के बाद पास की परीक्षा
पतगवां पेंड्रा छत्तीसगढ़ में आदिवासी परिवार में जन्मी वर्षा बैगा बताती हैं आगे बढऩे में तमाम चुनौतियां देखी। लोग ताने देते थे लेकिन घर परिवार के लोग और हिम्मत देते थे। 2012 में अर्थशास्त्र विषय में स्नाातकोत्तर की पढ़़ाई के बाद बी.एड की परीक्षा भी उत्तीर्ण की। लोग कहते थे शिक्षक बन जाओ लेकिन देश सेवा का जज्बा था। 2009 में शादी हो गई, फिर भी हौसला रखा था। स्व-अध्ययन जारी रखा 2017 में उप निरीक्षक सीधी भर्ती में परीक्षा पास की। वर्तमान में थाना बुढ़ार में कार्य कर रही हैं।
आरक्षक धन्नालाल सोलंकी
कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई लेकिन पुलिस विभाग की नौकरी चुनी
अंतरराज्यीय मुख्य सरगना को पकड़ते वक्त फायर से धन्नालाल चोटिल हुए थे। धन्नालाल बी.एससी कम्प्यूटर साइंस विषय में पढ़ाई करने के बाद पुलिस भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दिए थे। धन्नालाल बताते हैं शुरुआती समय में आर्थिक स्थिति के लिए लोगों ने प्राइवेट नौकरी की बात कही। कम्प्यूटर साइंस का होने की वजह से प्राइवेट नौकरी भी मिल जाती लेकिन पुलिस सेवा की राह चुनी। 2013 में पुलिस सेवा में आरक्षक के पद पर शहडोल में भर्ती हुए। वर्तमान में थाना बुढ़ार में कार्य कर रहे हैं।
आरक्षक परिमाल सिंह
सरकारी स्कूल में पढ़ाई, कोई बताने वाला नहीं कि आगे क्या करना है
आरक्षक परिमाल सिंह भी टीम में शामिल थे। परिमाल बताते हैं सरकारी स्कूल में पढ़ाई की। आगे की पढ़ाई के लिए कोई बताने वाला नहीं था कि क्या करना है लेकिन दूसरों की मदद लेकर पुलिस विभाग की राह चुनी। प्राथमिक शिक्षा शासकीय विद्यालय के बाद मेहगांव में की। 2014 में आरक्षक के पद पर शहडोल में पदस्थ हुए। 2020 से लगातार बुढ़ार थाने में पदस्थ हैं।
कई फायर कर सकता था लेकिन हम पीछे नहीं हटे
टीम की एसआई वर्षा बैगा बताती हैं, दो पुलिसकर्मियों के साथ गश्त में थी। एटीएम बैंक हमेशा चेक करते हैं तभी अंदर से आवाज आई। आसपास देखा तो कोई नहीं था। अंदर जाने की कोशिश की तो चार चोर भागने का प्रयास करने लगे। तीन भाग गए थे एक दीवार कूद रहा था। पीछा किया तो कट्टे से फायर कर दिया। आरोपी बचाव के लिए और भी फायर कर सकता था। हमें संदेह था कि नकदी लेकर भाग रहे हैं। पूरी टीम पीछे न हटकर खदेडऩा शुरू किया। कुछ दूरी में आरोपी को पकड़कर थाने ले आए।
देशभर में करोड़ों की चोरियां, लॉकर से कई किलो पार किया सोना
मास्टर माइंड हसन शेख उर्फ चिक ना है, जो पूर्व में अंतराज्यीय चोरी को अंजाम दिया है। आरोपी ने वर्ष 2016 में पश्चिम बंगाल में 17 बैंक लॉकर को तोड़कर 7 किलो सोना और 30लाख रुपए की चोरी किया था। जिसको पुलिस ने मुंबई से साढ़े 4 किलो सोना और 25 लाख के साथ गिरफ्तार किया गया था। आरोपी की दूसरी घटना पश्चिम बंगाल मालदा से 1 किलो सोना बरामद किया था। इलाहाबाद के स्टेट बैंक में ढाई किलो सोने चोरी किया था। आरोपी ने 11 करोड़ व 17 करोड़ की चोरी की थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीउदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?Maharashtra Politics: शिंदे गुट को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, शिवसेना की अर्जी पर फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से किया इनकारMumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन पर असर, कई इलाकों में भरा पानी; IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्टहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.