scriptप्रेमिका के चक्कर में धरा गया बाघ के अंगों का तस्कर | The smuggler of the tigers body caught in the affair | Patrika News

प्रेमिका के चक्कर में धरा गया बाघ के अंगों का तस्कर

locationशाहडोलPublished: Dec 22, 2017 10:58:33 pm

Submitted by:

shubham singh

हिरासत से चकमा देकर भाग निकला था शिकार का मुख्य आरोपी, बाघिन और शावक के शिकार मामले में फरार आरोपी गिरफ्तार

The smuggler of the tigers body caught in the affair

The smuggler of the tigers body caught in the affair

शहडोल/उमरिया. घुनघुटी के आमगार में बाघिन और शावक के शिकार का फरार मास्टर माइंड प्रेमिका को छोडऩे आ रहा था, तभी टीम ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हाल ही में हिरासत में आने के बाद भी चमका देकर भाग निकला था। 11 दिसंबर को घुनघुटी परिक्षेत्र के आमगार बीट में क्षत विक्षत अवस्था में बाघिन और शावक का शव मिला था। मामले में उमरिया निवासी फरार आरोपी सूरज सिंह रघुवंशी को वन अमले ने गिरफ्तार कर लिया है। शिकार के मामले में वन टीम ने 11 आरोपियों को आरोपी बनाया था जिन पर वन्य संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई थी। शिकार मामले में 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर पहले ही वन टीम ने न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है। इनमें से एक आरोपी सूरज सिंह फरार था। हाल ही में मेरठ एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था। आरोपी सूरज को टीम शहडोल लेकर आ रही थी तभी आरोपी चकमा देकर भाग निकला था। अधिकारी लगातार मोबाइल लोकेशन के आधार पर दबिश दे रहे थे। इसी दौरान टीम ने कटनी स्टेशन से आरोपी सूरज को गिरफ्तार किया है। बताया गया कि आरोपी हिरासत से भाग निकलने के बाद प्रेमिका के पास पहुंचा था। इसके बाद प्रेमिका को साथ लेकर कटनी तक पहुंचा था। आरोपी प्रेमिका के साथ कटनी से जबलपुर जाने की फिराक में था तभी दबोच लिया गया। टीम आरोपी से पूछताछ कर सुराग जुटा रही है। जिससे कई तस्करी के मामले में सुराग हाथ लग सकते हैं।
शावक को बढ़ा खतरा, नहीं ढूंढ सकी टीम
अब तक बाघिन के साथ मौजूद एक और शावक 11 दिनों के बाद भी वन क्षेत्र में नहीं मिला है। अब तक शावक का न मिल पाने से जीवन पर खतरा बढ़ता जा रहा है। हाथी दल सहित कई टीम जंगलों में सर्चिग कर रही है लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। अधिकारियों की मानें तो कुछ जगहों में फुटप्रिंट मिले हैं लेकिन शावक मौजूद नहीं मिला। एसडीओ ने बताया कि वन अमला पूरी तरह से इस कोशिश में है कि किसी तरह शावक को कब्जे में लिया जा सके इसके लिए बाकायदा गठित टीम आस पास के वन क्षेत्र में हाथी की मदद से सर्चिंग कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो