scriptआगामी एक सप्ताह तक बारिश के नहीं दिख रहे आसार | There is no possibility of rain for the next one week | Patrika News

आगामी एक सप्ताह तक बारिश के नहीं दिख रहे आसार

locationशाहडोलPublished: Aug 17, 2019 09:00:43 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

पिछले 24 घंटे में महज जैतपुर में तीन मिलीमीटर हुई बारिश

There is no possibility of rain for the next one week

There is no possibility of rain for the next one week

शहडोल. जिले में एक बार फिर बारिश का सिलसिला थम गया है। और यदि जानकारों की माने तो आगामी एक सप्ताह तक जिले बारिश के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में निम्नदाब का क्षेत्र बनने की संभावना नहीं दिख रही है, इसलिए मानसून ब्रेक भी हो सकता है।जिले में अभी औसत बारिश ही हो पाई है। 17 अगस्त तक जिले औसत बारिश 499 मिली मीटर हुई है। जबकि पिछले साल अच्छा मानसून होने की वजह 17 अगस्त 2018 तक बारिश 652.3 मिमी औसत बारिश हो गई थी, लेकिन इस बार जिले में मानसून मेहरबान नहीं हुआ। अब तक सीजन में खंड वर्षा रही। सावन भी सूखा जैसे ही बीत गया। आखिरी दो दिनों में हलकी व तेज बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में जिले की जैतपुर तहसील में तीन मिलीमीटर बारिश के अलावा अन्य सोहागपुर, बुढ़ार, गोहपारू, जयसिंहनगर व ब्यौहारी तहसील क्षेत्र में बारिश का आंकड़ा शून्य रहा है।
पांच सिस्टम बनते हैं अगस्त में
बताया गया है कि अगस्त में बंगाल की खाड़ी में 5 से 6 निम्नदाब के क्षेत्र बनते हैं। संतुलन बनाने के लिए एक सिस्टम उत्तर भारत की ओर जाता है, तो दूसरा मध्य व दक्षिण की ओर। इस बार तीन सिस्टम लगातार बने, लेकिन तीनों सिस्टम मध्य भारत, भोपाल, राजस्थान दक्षिण की ओर चले गए। इस कारण उत्तर में बारिश ज्यादा नहीं हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो