scriptकुम्भकारों से नहीं होगी वसूली, भोजन-रहने की भी व्यवस्था कराएगी नगरपालिका | There will be no recovery from Kumbhakars | Patrika News

कुम्भकारों से नहीं होगी वसूली, भोजन-रहने की भी व्यवस्था कराएगी नगरपालिका

locationशाहडोलPublished: Oct 27, 2021 11:45:39 am

Submitted by:

amaresh singh

इस वर्ष बैठकी वसूली नहीं होगी

jaipur

jaipur

शहडोल. रोजी-रोटी के लिए घर से सैकड़ों मील दूर निकलकर दूसरों के घरों में उजियारा फैलाने वाले कुम्हारों से इस वर्ष बैठकी वसूली नहीं होगी। दीपावली के उपलक्ष्य में कुम्भकारों द्वारा लगाये जाने वाली दीपक, कलश व अन्य मिट्टी से बने सामग्री की दुकानों से कोई भी बैठकी नहीं वसूली जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा वसूली ठेकेदार को भी निर्देशित कर दिया गया है। इतना ही नहीं नगरपालिका ने नवाचार करते हुए कुम्भकारों के लिए रहने और भोजन की भी व्यवस्था कराई है। इसके साथ ही अध्यक्ष ने सभी से कहा है कि पर्यावरण की दृष्टि एवं छोटे दुकानदारों की रोजी-रोटी को ध्यान में रखते हुए मिट्टी के कलश, दीपकों की ही खरीदी करें और अपने साथ-साथ इन सभी को त्योहार मनाने लायक सुदृढ बनाएं।


रैन बसेरा में मिलेगा खाना और आश्रय
नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे ने बताया की इस वर्ष दीपावली पर्व पर नवाचार के रुप में ऐसे समस्त व्यापारियों को नि:शुल्क भोजन एवं रात्रि विश्राम के लिए रैन बसेरा की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। अधिकारियों ने अपील भी की है कि ऐसे व्यापारियों से ही मिट्टी के बने बर्तन, दीपक एवं अन्य मिट्टी के बर्तन खरीदकर उन्हें जीवकोपार्जन के लिए सशक्त कर सकें।


चार साल से नहीं वसूल रहे बैठकी
नगरपालिका पिछले 4 वर्षों से दीपावली पर्व पर मिट्टी से बनी सामग्री को विक्रय करने वाले विक्रेताओंं को बाजार बैठकी वसूली से छुटकारा दिलाया है। इससे उन्हे राहत है।


प्रशासन ने दिए निर्देश
जिला प्रशासन ने भी बैठकी में देर शाम छूट के निर्देश जारी किए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो