scriptब्रम्ह मुहूर्त में माता के दर्शन कराएंगी ये ट्रेनें | These trains will visit the Mata temple, in Brahma Muhurt | Patrika News

ब्रम्ह मुहूर्त में माता के दर्शन कराएंगी ये ट्रेनें

locationशाहडोलPublished: Mar 15, 2018 05:40:11 pm

Submitted by:

shivmangal singh

जानिए चैत्र नवरात्र का महत्व…

These trains will visit the Mata temple, in Brahma Muhurt

शहडोल- नवरात्र की शुरुआत 18 मार्च से हो रही है, जो 25 मार्च तक रहेगी। इस दौैरान सभी लोग भक्ति भाव में माता की पूजा अर्चना करते हैं, मां की उपासना करते हैं, अपने आसपास के फेमस मंदिरों में जाकर माता के दर्शन करते हैं। मैहर में मां शारदा के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी भीड़ लगी रहती है। नवरात्र के दौरान अक्सर ही देखा गया है कि इस रूट से गुरजने वाली ट्रेनों में काफी तादाद में यात्री सफर करते नजर आते हैं। अगर आप शहडोल या बिलासुपर स्टेशन से मैहर जाना चाह रहे हैं तो यहां आपके काम की खबर है। या यूं कहें कि ट्रेनों के बारे में पूरी जानकारी है।

इस दिन से शुरू हो रहे हैं नवरात्र
नवरात्र की शुरुआत 18 मार्च से हो रही है, जो 25 मार्च तक रहेगी, इस बार के नवरात्र में खास बात ये है कि अष्टमी और नवमी एक ही दिन 25 मार्च को रहेगी। वैसे देखा जाए तो साल में चार नवरात्र होते हैं जिनमें से दो गुप्त नवरात्र होते हैं, वैसे लोग दो नवरात्रों के बारे में ही जानते हैं, चैत्र या वासंतिक नवरात्र और आश्विन या शारदीय नवरात्र, इसके अलावा दो और नवरात्र भी होते हैं जिसमें विशेष कामनाओं की सिध्दि की जाती है। लेकिन चैत्र और आश्विन माह के नवरात्र ही ज्यादा फेमस हैं।

चैत्र नवरात्र का अलग महत्व
चैत्र मास के नवरात्र का अपना एक अलग ही महत्व होता है, क्योंकि इस महीने से शुभता और ऊर्जा का आरंभ होता है। ऐसे समय में देवी की पूजा करना और उनका आशीर्वाद लेना बहुत शुभ माना जाता है। वैसे भी हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि से ही नए साल की शुरुआत हो जाती है। ऐसे में 9 दिन तक माता की पूजा अर्चना कर साल की शुरुआत करना काफी फलदायी माना जाता है। लोग बड़े ही श्रृद्धा भक्ति के साथ 9 दिन तक माता की पूजा अर्चना करते हैं। नवरात्र के अवसर पर 9 दिन तक व्रत का बहुत महत्व होता है।

ब्रम्ह मुहूर्त में माता के दर्शन कराएंगी ये ट्रेन
नवरात्र के इस शुभ अवसर पर अक्सर देखा जाता है कि माता के दर्शन के लिए मैहर में मां शारदा के दर्शन पाने के लिए भारी भीड़ उमड़ती है, क्योंकि ब्रम्ह मुहूर्त में माता का दर्शन करना काफी फलदायी माना जाता है। इस बार चैत्र नवरात्र के दौरान अगर आप भी माता के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो आपके लिए शहडोल स्टेशन से कई ऐसी ट्रेन हैं जो आपको मैहर स्टेशन तक पहुंचा सकती हैं।

शहडोल से मैहर तक के लिए ट्रेन
15160 सारनाथ एक्सप्रेस जो सुबह तड़के 3.15 बजे शहडोल स्टेशन पर आती है और सुबह-सुबह 7.08 बजे मैहर पहुंचा देती है।
15232 गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस सुबह 6.15 बजे शहडोल स्टेशन पर आ जाएगी और सुबह 10.43 में मैहर पहुंचा देगी।
51754 चिरमिरी रीवा फास्ट पैसेंजर जो रात 20.05 बजे शहडोल स्टेशन आ जाएगी, और रात 2.03 बजे मैहर स्टेशन पहुंचेगी।
18247 बिलासपुर रीवा एक्सप्रेस जो 23.4 बजे शहडोल स्टेशन पर आएगी, और रात 2.03 बजे मैहर पहुंचा देगी।
18203 बेतवा एक्सप्रेस जो रात 1.55 बजे शहडोल पहुंचेगी और सुबह-सुबह 5.33 में मैहर पहुंचा देगी।

ये तो शहडोल स्टेशन से मिलने वाली ट्रेनें रहीं जो मैहर स्टेशन से होकर गुजरेंगी, जिसमें सवार होकर आप आसानी से माता के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर आप अनुपपुर के हैं, पेंड्रा के हैं, या इस बीच के किसी और स्टेशन के हैं तो बिलासपुर से मैहर के लिए इसी रूट से चलने वाली कई ट्रेन हैं। जिन्हें आप पकड़ सकते हैं।

बिलासपुर जंक्शन से मैहर तक के लिए ट्रेन
बिलासपुर जंक्शन से कई ऐसी ट्रेन हैं, जो आपको मैहर तक पुहंचा सकती हैं
15232 गोंदिया से बरौनी जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन बिलासपुर जंक्शन में रात 02.20 बजे आएगी, जो मैहर स्टेशन पर सुबह 10.43 में पहुंचा देगी।
18247 बिलासुपर रीवा एक्सप्रेस ट्रेन जो 18.40 शाम को बिलासुपर जंक्शन में आएगी। जो 3.51 बजे तड़के सुबह-सुबह मैहर स्टेशन पर पहुंचा देगी।
18203 बेतवा एक्सप्रेस जो बिलासपुर जंक्शन रात 22.40 बजे पहुंचेगी और मैहर स्टेशन में सुबह 5.33 बजे पहुंचा देगी।
15160 सारनाथ एक्सप्रेस जो रात 23.30 बजे बिलासुर जंक्शन पर आएगी, और मैहर स्टेशन में सुबह -सुबह 07.08 बजे पहुंचा देगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो